City

मुख्यमंत्री के दूरदर्शिता निर्णय का परिणाम राज्य में बेरोजगारी दर मात्र 0.8 प्रतिशत – वंदना राजपूत

रायपुर: जुलाई माह में भी राज्य की बेरोजगारी की दर मात्र 0.8 प्रतिशत रहने पर कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता वंदना राजपूत ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को बधाई देते हुए कहा कि आपके कुशल नेतृत्व के कारण लगातार रोजगार के अवसर के द्वार खुल रहे है। शहरी और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संतुलित करने वाली तथा रोजगार के नये अवसरों का सृजन करने वाली योजनाओं पर शासन का सर्वाधिक ध्यान रहा है।

कांग्रेस सरकार बनने के तुरंत बाद किसानों को कर्ज से मुक्ति तथा लंबित सिंचाई कर की माफी से योजना की शुरुआत की गई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दूरदर्शिता निर्णय के कारण रोजगार तथा आय मूलक योजनाओं का लगातार विस्तार हुआ है। इसी क्रम में हाल ही में गोधन न्याय योजना का विस्तार करते हुए गोबर के साथ-साथ गोमूत्र की खरीदी की भी शुरुआत की है।

खरीदे गए गोमूत्र से भी खाद तथा कीटनाशकों का निर्माण किया जा रहा है, जिससे रोजगार के नये अवसरों का सृजन हुआ है। गांव-गांव में निर्मित गौठानों में वृहद पैमाने पर जैविक खाद का निर्माण, सामूहिक डेयरी, सामूहिक सब्जी की खेती, मत्स्य पालन, बकरी पालन, मुर्गी पालन के साथ-साथ सुगंधित तेल का आसवन, जैविक गुलाल, अगरबत्ती, डिटर्जेंट, सुगंधित साबुन, सेनेटरी पैड निर्माण जैसी आय मूलक गतिविधियां महिला समूहों द्वारा संचालित की जा रही हैं। ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में तेल मिल, दाल मिल, मिनी राइस मिल जैसी प्रोसेसिंग इकाइयां स्थापित की गई हैं। गढ़बो नया छत्तीसगढ़ का विस्तार हो रहा है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि पूर्ववर्ती रमन सिंह सरकार के समय 2018 में 22.3 प्रतिशत बेरोजगारी की दर थी। भाजपा ने 15 साल तक शासन किये और बेरोजगारी की दर में लगातार इजाफा हुए। नरेन्द्र मोदी के गलत नीति के कारण देश में बेरोजगारी की दर 6.9 प्रतिशत है। मोदी ने कहा था कि प्रतिवर्ष ढाई करोड़ बेरोजगारों को प्रतिवर्ष रोजगार दिया जायेगा ये भी सफेद झूठ निकला। मोदी हर मोर्चे पर फेल हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button