nationalTop News

देश का अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा? मतदान के बाद आज ही घोषित होंगे नतीजे, जगदीप धनखड़-मार्गरेट अल्वा आमने-सामने

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होंगे। इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल बीजेपी के 394 सांसद हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
user

Engagement: 0

देश का अगला उपराष्ट्रपति कौन होगा? यह तस्वीर आज साफ हो जाएगी। उपराष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होना है। सुबह 10 बजे से वोटिंग शुरू होगी और शाम 5 बजे तक चलेगी। इसके बाद चुनाव के नतीजे भी आज ही घोषित किए जाएंगे। उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए ने जगदीप धनखड़ और विपक्ष ने मार्गरेट अल्वा को अपना प्रत्याशी बनाया है।

चुनाव आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के मुताबिक, एकल संक्रमणीय मत के माध्यम से होगा और चुनाव गुप्त मतदान के द्वारा होगा। इस प्रणाली में निर्वाचक को उम्मीदवारों के नामों के सामने वरीयताएं अंकित करनी होती हैं।

इस चुनाव में खुले मतदान की कोई अवधारणा नहीं है और राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के चुनाव में किसी भी परिस्थिति में किसी को भी मतपत्र दिखाना पूरी तरह से प्रतिबंधित होता है। वर्ष 1974 के नियमों में निर्धारित मतदान प्रक्रिया में यह प्रावधान है कि मतदान कक्ष में वोट पर निशान लगाने के बाद मतदाता को मतपत्र को मोड़कर मतपेटी में डालना होता है। मतदान प्रक्रिया के किसी भी उल्लंघन पर पीठासीन अधिकारी द्वारा मतपत्र को रद्द कर दिया जाएगा।

लोकसभा और राज्यसभा के सभी सदस्य उपराष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होंगे। इसमें मनोनीत सदस्य भी मतदान करने के पात्र होते हैं। संसद में सदस्यों की मौजूदा संख्या 788 है, जिनमें से केवल बीजेपी के 394 सांसद हैं। जीत के लिए 390 से अधिक मतों की जरूरत होती है। उपराष्ट्रपति के रूप में एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। नए उपराष्ट्रपति 11 अगस्त को शपथ लेंगे।


अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button