मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

इन किसानों को नहीं मिलेगी PM Kisan Yojana की 16वीं किस्त, जानें क्या है पूरा माजरा!

PM Kisan Yojana : किसानों के लिए चलाई जा रही पीएम किसान योजना का लाभ देश के करोड़ों किसान उठा रहे हैं। वहीं अब सरकार ने इस योजना के नियमों को पहले से सख्त कर दिया है। जिसके बाद कई किसानों को इस योजना की 16वीं किस्त नहीं मिल पाएगी।

क्या है पीएम किसान योजना?

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थियों को सरकार हर साल 6,000 रुपये की राशि प्रदान करती है। यह राशि किसानों को किस्त के रूप में दी जाती है। और हर किस्त में लाभार्थी के बैंक अकाउंट में 2,000 रुपये की राशि डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के जरिये ट्रांसफर की जाती हैं। अभी तक सरकार ने योजना की 15 किस्त जारी की है। माना जा रहा है कि इसी महीने सरकार 16वीं किस्त ट्रांसफर कर सकती है।

इन किसानों की अटक सकती है किस्त

जानकारी के मुताबिक ऐसे बहुत से किसान हैं जो इस योजना के पात्र नहीं थे, लेकिन फर्जी तरीके से वे इस स्कीम का लाभ उठा रहे हैं। जिसके बाद सरकार ने इस स्कीम के नियमों को और भी सख्त कर दिया है। और उन्हें इस योजना का लाभ नही मिल पाएगा।

बता दें कि सरकार द्वारा समय-समय पर बैंक अकाउंट की जांच की जा रही है। जो किसान योग्य नहीं है उन्हें लाभार्थी लिस्ट से बाहर किया जा रहा है। वहीं इसके अलावा जो किसान नियमों के खिलाफ जाकर या फर्जीवाड़ा करके योजना का लाभ ले रहे हैं, उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आपकी किस्त अटक सकती है। इसके अलावा जिन किसानों ने भू-सत्यापन नहीं नहीं करवाया है, उनकी भी किस्त अटक सकती है।

आपको बता दें कि 20 से 25 फरवरी तक पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त जारी हो सकती है। बता दें कि नवंबर महीने में सरकार ने इस योजना की 15वीं किस्त जारी की थी।

Related Articles

Back to top button