City

मंत्री डॉ. डहरिया ने नगर पंचायत समोदा में नये विद्युत वितरण केन्द्र का शुभारंभ किया

28 से ज्यादा गांवों को मिलेगा फायदा

रायपुर, 5 अक्टूबर 2022/नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने गत दिवस रायपुर जिले के आरंग विकास खंड के अंतर्गत समोदा नगर पंचायत में विद्युत वितरण केन्द्र का शुभारंभ किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि समोदा की दूरी आरंग से लगभग 20 कि.मी. है। समोदा तथा आस-पास के ग्रामों के उपभोक्ताओं को विद्युत समस्या निराकरण हेतु आरंग तथा मानसोज जाना पड़ता था, जो कि उनके लिए असुविधाजनक होता था।

अब समोदा में नया वितरण केन्द्र के सृजन होने से आस-पास के 28 ग्रामों के उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। समोदा वितरण केन्द्र में आरंग शहर, आरंग ग्रामीण तथा भानसोज वितरण केन्द्र के कुल 28 ग्राम समोदा, पपरी, फागदेही, कुसमुंद, रसीटा, सेमरिया, अमसेना, गैसमुंडी भंडारपुरी घीमभट्टी, डूमहा, कोंडापार, कुलीपोटा, परसवानी, सकरी, अमोदी, चोरभट्टी, कोराती पिरदा, टिकली, धौराभाठा, हरदीडीह, करमंदी, केसला, कुरूद, कुटेला, परसदा एवं मोहमेलाको सम्मिलित किया गया है। समोदा वितरण केन्द्र के सृजन से आरंग शहर में कुल 05, आरंग ग्रामीण में 15 तथा भानसोज वितरण केन्द्र में 26 ग्राम शेष रह जायेंगे। समोदा वितरण केन्द्र के अंतर्गत कुल 4 लाईन मैन हेडक्वार्टर, समोदा, अमसेना, सकरी एवं कुटेला में कार्यशील रहेंगे। इसके अलावा नये वितरण केन्द्र के कार्यशील होने पर एक अतिरिक्त वाहन मय 03 तकनीकि लाईन स्टॉफ उपरोक्त क्षेत्र के विद्युत व्यवधानों को त्वरित गति से दूर करने एवं क्षेत्र के उपभोक्ताओं को गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने हेतु उपलब्ध रहेंगे। इसके अतिरिक्त आरंग शहर आरंग ग्रामीण तथा भानसोज वितरण केन्द्र के ग्रामों एवं क्षेत्रफल तथा उपभोक्ताओं की संख्या में कमी होने से वहां के उपभोक्ताओं की भी विद्युत सेवाओं में बढ़ोतरी हो जायेगी। उन्होंने बताया कि नगर पंचायत समोदा में नये वितरण केन्द्र खुल जाने से नगर पंचायत समोदा वितरण केन्द्र के 28 ग्रामों के विद्युत उपभोक्ताओं के साथ आरंग शहर, आरंग ग्रामीण एवं भानसोज वितरण केन्द्र के विद्युत उपभोक्ताओं को भी गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति के साथ शीघ्र विद्युत संबंधी शिकायतों का निराकरण एवं नये कनेक्शन प्रदान करने का कार्य जल्द किया जा सकेगा।

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ डहरिया ने लोगों को दुर्गा नवमी और दशहरा की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से राज्य के लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है। किसानों को राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत उनके बैंक खातों में सीधे राशि अंतरित की जा रही है। कृषि भूमिहीन मजदूरों को भी उनके बैंक खातों में राशि अंतरित की जा रही है। गोधन न्याय योजना के तहत गोपाल को गौठान समितियों एवं महिला स्व सहायता समूहों को लाभान्वित किया जा रहा है। लोगों को दूर नहीं जाना पड़े इसके लिए नयी तहसीलों, राजस्व सर्किल और जिले बनाये हैं। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य स्लम, दाई दीदी क्लिनिक जैसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं इससे लोगों के घरों और उनके गांव के नजदीक पहुंचकर चिकित्सा दल मोबाइल वाहन में चिकित्सा उपकरण से मरीजों नि शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाईयां प्रदान की जा रही है। छत्तीसगढ़ की समृद्ध संस्कृति का संरक्षण और संवर्धन किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के परम्परागत खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों की शुरुआत की जा रही है। इसी तरह अनेक जनहितैषी योजनाएं संचालित कर लोगों को फायदा पहुंचाया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button