Sports

Asia Cup 2022 : रिजवान का अर्धशतक, पाकिस्तान ने भारत को हराया

दुबई : सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान के अर्धशतक और मोहम्मद नवाज के साथ उनकी अर्धशतकीय साझेदारी से पाकिस्तान ने एशिया कप टी20 क्रिकेट टूर्नामेंट के सुपर चार चरण के रोमांचक मुकाबले में रविवार को यहां भारत को पांच विकेट से हरा दिया। भारत के 182 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने रिजवान (51 गेंद में 71 रन, छह चौके और दो छक्के) और करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले नवाज (20 गेंद में 42 रन, छह चौके, दो छक्के) के बीच तीसरे विकेट की 73 रन की साझेदारी से एक गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 182 रन बनाकर जीत दर्ज की।

रिजवान और नवाज के आउट होने के बाद आसिफ अली (16) और खुशदिल शाह (नाबाद 14) ने टीम की जीत सुनिश्चित की। भारत के लिए रवि बिश्नोई (26 रन पर एक विकेट) और अर्शदीप सिह (27 रन पर एक विकेट) ने उम्दा गेंदबाजी की लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। भारत ने कोहली की 44 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 60 रन की पारी से सात विकेट पर 181 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा (28) और लोकेश राहुल (28) की सलामी जोड़ी ने भारत को तेज शुरुआत दिलाते हुए 5.1 ओवर में 54 रन जोड़े। पाकिस्तान की तरफ से लेग स्पिनर शादाब खान सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 31 रन देकर दो विकेट चटकाए। बाएं हाथ के स्पिनर मोहम्मद नवाज ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए रिजवान और बाबर आजम (14) दोनों ने भुवनेश्वर के पहले ओवर में चौके से खाता खोला। बाबर ने भुवनेश्वर के अगले ओवर में एक और बाउंड्री लगाई लेकिन लेग स्पिनर बिश्नोई की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे। हार्दिक पंड्या के अगले ओवर में रिजवान ने दो जबकि फखर जमां (15) ने एक चौका मारा। रिजवान ने अर्शदीप सिह पर पारी का पहला छक्का जड़ा। पाकिस्तान ने पावर प्ले में एक विकेट पर 44 रन बनाए। फखर ने युजवेंद्र चहल पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग आन पर कोहली को आसान कैच दे बैठे।
नवाज ने चहल पर चौके से खाता खोला और फिर पंड्या और बिश्नोई पर छक्के मारे। रिजवान ने अर्शदीप की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में अर्धशतक बनाया और 13वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। नवाज ने पंड्या और चहल पर दो-दो चौकों के साथ रन गति में इजाफा किया।

पाकिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 47 रन की दरकार थी। रोहित ने भुवनेश्वर की गेंदबाजी में वापसी कराई और उन्होंने कप्तान को निराश नहीं करते हुए नवाज को लांग आफ पर हुड्डा के हाथों कैच करा दिया। पंड्या के अगले ओवर में रिजवान भी गेंद को हवा में लहराकर लांग आफ पर सूर्यकुमार को कैच दे बैठे। अर्शदीप ने बिश्नोई की गेंद पर शॉर्ट थर्ड मैन पर आसिफ अली का कैच टपकाया। आसिफ ने जीवनदान का फायदा उठाते हुए 19वें ओवर में भुवनेश्वर पर छक्का और चौका जड़ा जबकि खुशदिल ने भी चौका मारा। इस ओवर में 19 रन बने। पाकिस्तान को अंतिम ओवर में सिर्फ सात रन बनाने थे। आसिफ ने अर्शदीप पर चौका जड़ा लेकिन फिर पगबाधा को गए। इफ्तिखार अहमद (नाबाद 02) ने पांचवीं गेंद पर दो रन के साथ पाकिस्तान को जीत दिला दी।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत को रोहित और राहुल ने तेज शुरुआत दिलाई। रोहित ने पहले ही ओवर में नसीम शाह (45 रन पर एक विकेट) पर चौका और छक्का जड़ा जबकि राहुल ने भी इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में दो छक्के मारे। रोहित ने हारिस राउफ (38 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के साथ किया लेकिन इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर खुशदिल शाह को कैच दे बैठे। उन्होंने 16 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। भारत ने पावर प्ले में एक विकेट पर 62 रन बनाए। अगले ओवर में शादाब की पहली ही गेंद पर राहुल ने नवाज को लांग आन पर कैच थमा दिया। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए दो छक्के और एक चौका जड़ा। सूर्यकुमार यादव ने आते ही शादाब पर चौके से खाता खोला और फिर नवाज की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए।

कोहली शादाब की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब गेंद ने उनके बल्ले का बाहरी किनारा लिया लेकिन गेंद शॉर्ट थर्ड मैन पर खड़े नसीम की गलती से चार रन के लिए चली गई। सूयãकुमार 10 गेंद में 13 रन बनाने के बाद नवाज की गेंद पर स्क्वायर लेग बाउंड्री पर आसिफ अली को कैच दे बैठे। भारत के रनों का शतक 11वें ओवर पूरा हुआ। कोहली और ऋषभ पंत (14) ने नसीम के ओवर में चौके जड़े। पंत ने शादाब पर भी चौका मारा लेकिन इस लेग स्पिनर की अगली गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बैकवर्ड प्वाइंट पर आसिफ को कैच थमा गए।

ग्रुप चरण के मैच में भारत की जीत के हीरो रहे हार्दिक पंड्या अगले ओवर में मोहम्मद हसनैन (38 रन पर एक विकेट) की गेंद पर खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 131 रन हो गया। दीपक हुड्डा (16) ने राउफ और हसनैन पर चौके मारे। कोहली ने हसनैन पर छक्के के साथ 36 गेंद में करियर का 32वां अर्धशतक पूरा किया। हुड्डा हालांकि नसीम के अगले ओवर में गेंद को हवा में लहराकर नवाज को कैच दे बैठे। राउफ के अंतिम ओवर की पहली चार गेंद पर एक रन बनाकर कोहली रन आउट हो गए। रवि बिश्नोई (नाबाद 08) ने अंतिम दो गेंद पर चौके के साथ टीम का स्कोर 180 रन के पार पहुंचाया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button