nationalTop News

शरद पवार ने की नीतीश के हालिया कदम की सराहना, कहा- सहयोगी दलों को खत्म कर रही BJP

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अपने सहयोगी दल भारतीय जनता पार्टी को छोड़कर अन्य विपक्षी दलों के साथ मिलकर नई सरकार बनाने के कदम की सराहना की।

राकांपा सुप्रीमो ने पहले पंजाब में शिरोमणि अकाली दल, फिर महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी और अब बिहार में जनता दल (यू) के साथ घटनाक्रमों का हवाला देते हुए, सत्ता हथियाने के लिए उनके साथ गठजोड़ करने के बाद भाजपा पर अपने क्षेत्रीय सहयोगियों को खत्म करने का आरोप लगाया।

पवार ने कहा, “भाजपा की विशेषता चुनाव के दौरान एक क्षेत्रीय पार्टी के साथ हाथ मिलाना है, लेकिन यह तय करना है कि स्थानीय सहयोगी कम सीटें जीतें। हमने पंजाब में शिअद और महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ ऐसा देखा है।”

उन्होंने भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा के हालिया दावे का जिक्र किया कि क्षेत्रीय या परिवार के नेतृत्व वाली पार्टियों का कोई भविष्य नहीं है और उनका अस्तित्व समाप्त हो जाएगा, देश में केवल विचारधारा से प्रेरित भाजपा ही बचेगी।

पवार ने कहा, “इससे (नड्डा के बयान से) यह स्पष्ट है कि भाजपा अपने सहयोगियों को धीरे-धीरे खत्म कर रही है। यह नीतीश कुमार की भी शिकायत थी। शिअद नेता प्रकाश सिंह बादल ने भाजपा के साथ गठबंधन किया था, लेकिन आज उनकी पार्टी (शिअद) पंजाब में लगभग समाप्त हो चुकी है।”

पवार ने कहा, “अब, भाजपा योजना बना रही है कि पार्टी में दरार पैदा करके शिवसेना को कैसे कमजोर किया जाए- एकनाथ शिंदे (जिन्होंने जून में बगावत की) मुख्यमंत्री बने और अन्य (भाजपा) ने उनकी मदद की।”

एनसीपी, शिवसेना और कांग्रेस 31 महीने पुरानी एमवीए सरकार में सहयोगी थीं, जो शिंदे के नेतृत्व वाले विद्रोह के बाद 29 जून को दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसका अब कुछ भाजपा नेता श्रेय का दावा कर रहे हैं।

नीतीश कुमार मंगलवार को बिहार में भाजपा के साथ बनाए गए गठबंधन से बाहर निकल गए और इस्तीफा दे दिया और विपक्षी महागठबंधन के समर्थन से एक नई सरकार बनाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button