मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
Tech

फोनपे इंडस ऐप स्टोर: गूगल प्ले स्टोर को टक्कर देने का नया आयाम








जब भी मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की बात होती है, तो पहला नाम गूगल प्ले स्टोर का आता है। हर स्मार्टफोन में पहले से आपको गूगल प्ले स्टोर दिया जाता है। साधारण शब्दों में कहें, तो एंड्रॉइड ऐप के मार्केट में गूगल अकेला खिलाड़ी है। ऐसे में गूगल अपने हिसाब से नियम बनाता है, जिसे हर एक ऐप को मानने को मजबूर होना पड़ता है।

खत्म होगा गूगल का दबदबा

यही वजह है कि गूगल अपने हिसाब से हर एक ऐप से चार्ज वसूलता है, जिससे ऐप डेवलपर्स लंबे वक्त से परेशान है, लेकिन अब इस दबदबे में कमी हो सकती है, क्योंकि PhonePe का नया Indus Apps Store लॉन्च हो चुका है, जो गूगल प्ले स्टोर के दबदबे को खत्म कर सकता है।

2025 तक रहेगा फ्री

वॉलमार्ट ओन्ड PhonePe ने एक नया एंड्रॉइड बेस्ड मोबाइल एप्लीकेशन स्टोर में करीब 2 लाख ऐप मिलेंगे। सबसे अच्छी बात है कि यह ऐप स्टोर कुल 12 भारतीय भाषओं में मौजूद रहेगा। इस ऐप स्टोर पर 1 अप्रैल 2025 तक कोई लिस्टिंग फीस नहीं ली जाएगी। बता दें कि भारत एक बड़ा स्मार्टफोन मार्केट हैं, जहां हर दिन हजारों की संख्या में मोबाइल ऐप्स डाउनलोड किए जाते हैं।

Indus App Store के दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में लॉन्च किया गया है। इस ऐप स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोडिंग की शुरुआत मार्च से होगी। ऐसा माना जा रहा है कि यह भारत की डिजिटल यात्रा की राह में मील का पत्थर साबित हो सकता है।
Indus App Store पर डेवलपर्स थर्ड पार्टी पेमेंट गेटवे का इस्तेमाल करने के लिए स्वतंत्र होंगे। ऐप स्टोर पर करीब 45 ऐप कैटेगरीज होगीं। साथ ही ब्रांड न्यू शार्ट वीडियो बेस्ड वीडियो सुविधा ऑफर की जाएगी।






Related Articles

Back to top button