मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
business

आपके PF अंकाउट में कितने पैसे हैं जमा ? जानिए कैसे कर सकते हैं पता

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए पीएफ खाताधारकों के ब्याज दर में बढ़ोतरी कर 8.25% कर दिया है। वित्त मंत्रालय से प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद नई ब्याज दरें लागू हो जाएगी। अब से पहले पीएफ खाताधारकों को 8.15 प्रतिशत की दर से ब्याज का लाभ मिल रहा था। जो लोग निजी क्षेत्र में काम करते हैं, वह पीएफ के बारे में अच्छी तरह से वाकीफ होते हैं। लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में सरकारी कर्मचारी अपने पीएफ अंकाउट पर ध्यान नहीं देते। सही प्रक्रिया के बारे में जानकारी नहीं होने से पीएफ खाते का बैलेंस भी नहीं देख पाते। दरअसल, आप कई तरीकों से उमंग ऐप, मिस्ड कॉल, ईपीएफओ पोर्टल, मैसेज के जरिए पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। आइए आपको इसका प्रोसेस बताते हैं।

उमंग ऐप का करें उपयोग

आपको पीएफ खाते के बारे में उमंग ऐप की सहायता से सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएंगी। इसलिए आप सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में यह ऐप डाउनलोड करें उसके बाद यूजर्स अपनी ईपीएफ पासबुक भी आसानी से देख सकते हैं और क्लेम्स को ट्रैक कर सकते हैं। हालाँकि इसके लिए ऐपु में आपको फोन नंबर दर्ज करना होगा और वन-टाइम रजिस्ट्रेशन (OTP) दर्ज कराना होगा।

EPFO पोर्टल की भी ले सकते है मदद

EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप employees विकल्प पर क्लिक करें, जिसके बाद मेंबर पासबुक का वाले विकल्प को दबाएं। इसके बाद अपना UAN और पासवर्ड नंबर दर्ज कर पीएफ पासबुक को एक्सेस कर सकते हैं। आपको किसी भी पीएफ ट्रांसफर पर जमा हुए पीएफ ब्याज की जमा पूँजी भी दिख जाएगी। जिसके बाद ईपीएफ बैलेंस को पासबुक में आसानी से देखा जा सकता है।

एसएमएस व मिस्ड कॉल सेवा

आप 7738299899 पर रजिस्टर्ड नंबर से AN EPFOHO ENG लिखकर मैसेज भेजेगे तो आप ईपीएफ खाते का बैलेंस व खाते में आया नवीनतम अपडेट भी जान सकते हैं। यहाँ आपको भाषा बदलने का भी मौका मिलता हैं।

वहीं आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करेंगे तो आपको मिस्ड कॉल करने के बाद ईपीएफओ से कुछ मैसेज रिसीव होगा, जिससे आप अपने पीएफ खाते का बैंलेंस देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: TRAI का लाइसेंस शुल्क 8.23 प्रतिशत बढ़कर पहुंचा 5,300 करोड़ के पार, SUC आई गिरावट

Related Articles

Back to top button