मौसम डेटा स्रोत: रायपुर मौसम
national

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट के लिए ऐसी होगी भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट मैच 15 फरवरी से राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाएगा. पांच मैचों की टेस्ट सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबर है. इंग्लैंड की टीम ने हैदराबाद में भारत को पहले टेस्ट मैच में 28 रनों से हराया था. इसके बाद टीम इंडिया ने विशाखापत्तनम में वापसी करते हुए दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 106 रनों से हराकर सीरीज 1-1 से बराबर की थी. राजकोट में होने वाला तीसरा टेस्ट मैच दोनों ही टीमों के लिए बहुत अहम है. आइए एक नजर डालते हैं कि इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में भारत किस प्लेइंग इलेवन के साथ उतरता है.

ओपनर्स 

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में कप्तान रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल पारी की शुरुआत कर सकते हैं. कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम इंडिया को एक आक्रामक शुरुआत दे सकते हैं. यशस्वी जायसवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दोहरा शतक जड़ते हुए 209 रनों की पारी खेली थी. इंग्लैंड के खिलाफ इस मैच को भारत ने 106 रनों से जीता था.   

मिडिल ऑर्डर 

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में नंबर 3 पर शुभमन गिल को उतारा जाएगा. नंबर 4 पर केएल राहुल उतरेंगे. केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे थे. हैदराबाद टेस्ट की पहली पारी में केएल राहुल ने 86 बनाए थे. हालांकि दूसरी पारी में केएल राहुल ने सिर्फ 22 रनों का योगदान दिया था. केएल राहुल क्वाड्रिसेप्स स्ट्रेन के कारण विशाखापत्तनम टेस्ट से बाहर रहने के बाद भारतीय टीम में वापसी करेंगे. नंबर 5 पर रजत पाटीदार को बल्लेबाजी की जिम्मेदारी दी जाएगी.

ऑलराउंडर

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में नंबर 6 और नंबर 7 पर क्रमश: ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को चुना जा सकता है. रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी टीम इंडिया को मजबूती देंगे.  

विकेटकीपर 

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में नंबर 8 पर विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भरत को मौका मिल सकता है. केएस भरत ने इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज की चार पारियों में 41, 28, 17 और 6 रनों के स्कोर बनाए हैं. राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में केएस भरत को आखिरी मौका मिल सकता है. 

स्पिनर 

रविचंद्रन अश्विन को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाना तय है. ऐसे में कुलदीप यादव को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना पड़ सकता है. राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में 1 विकेट लेते ही रविचंद्रन अश्विन 500 टेस्ट विकेट पूरे कर लेंगे. 

 

तेज गेंदबाज 

इंग्लैंड के खिलाफ राजकोट में होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को बतौर तेज गेंदबाज टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. मुकेश कुमार को प्लेइंग इलेवन से बाहर बैठना होगा. 

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन:

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह. 

Related Articles

Back to top button