City

मैट्स यूनिवर्सिटी ने मनाया 17वां स्थापना दिवस

विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास हमारा लक्ष्य-गजराज पगारिया
रायपुर(realtimes) मैट्स यूनिवर्सिटी, रायपुर ने 3 नवंबर को अपना 17वां स्थापना दिवस मनाया। इस अवसर पर विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।

स्थापना दिवस का आयोजन यहां मैट्स यूनिवर्सिटी के ग्राम गुल्लू, आरंग स्थित मुख्य परिसर में किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती की प्रतिमा पर दीप प्रज्जवलन एवं माल्यापर्ण के साथ किया गया। इस अवसर पर मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति गजराज पगारिया ने कहा कि मैट्स सिर्फ विश्वविद्यालय नहीं बल्कि विश्वविद्यालय परिवार है जहां सभी मिलकर प्रदेश व देश में उच्च शिक्षा के विकास के लिए दिन-रात परिश्रम करते हैं। वर्ष 2006 में छत्तीसगढ़ राज्य में स्थापित होने वाला प्रथम निजी विश्वविद्यालय है जिसने स्थापनकाल से ही छत्तीसगढ़ सहित देश-विदेश के विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास की दिशा में कार्य करना प्रारंभ कर दिया था। फलस्वरूप भारत सरकार के राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक) ने मैट्स विश्वविद्यालय को बी प्लस-प्लस ग्रे़ड प्रदान किया है। यह रैंक प्राप्त करने वाला राज्य का प्रथम निजी विश्वविद्यालय है। श्री पगारिया ने कहा कि हम उच्च शिक्षा में नवीन प्रतिमान स्थापित कर ए ग्रेड प्राप्त करने के लक्ष्य की कार्यरत है। हमारा उद्देश्य है गुणवत्ता से परिपूर्ण विश्वस्तरीय उच्च शिक्षा प्रदान कर विद्यार्थियों के कैरियर का निर्माण करना। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हम मैट्स यूनिवर्सिटी को विश्व स्तरीय संस्थान बनाने की ओर अग्रसर हैं। हमारे संस्थान से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को राष्ट्रीय-अंरर्राष्ट्रीय महत्व की संस्थाओं में अच्छे पद के साथ अच्छा वेतन प्राप्त करें, साथ ही वे उद्यमी बनकर आत्मिर्मभर बन सकें। हम विद्यार्थियों को उद्यमी बनाने पर ज्यादा जोर दे रहे हैं। इसके लिए मैट्स विश्वविद्यालय ने अनेक अंतर्राष्ट्रीय महत्व की संस्थाओं से एमओयू भी किया है।

इल अवसर पर यूनिवर्सिटी के महानिदेशक प्रियेश पगारिया ने कहा कि उच्च शिक्षा में नई पहल आज की आवश्यकता है जिससे विद्यार्थियों का समग्र विकास किया जा सके। भारत सरकार की नई शिक्षा नीति का पालन करने की दिशा में हम निरंतर बढ़ रहे हैं और हम नवाचार पर कार्य कर रहे हैं। समय के साथ आज शिक्षण संस्थानों को रोजगारोन्मुखी होने की आवश्यकता है और हम इस पर विशेष रूप से फोकस कर रहे हैं। स्थापना दिवस के अवसर पर कुलपति प्रो. के.पी. यादव, उपकुलपति डा. दीपिका ढांड, कुलसचिव गोकुलनंदा पंडा ने भी अपने विचार रखे। इस अवसर पर मैट्स यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण प्रमुख रूप से उपस्थित थे। आभार प्रदर्शन कुलसचिव गोकुलनंदा पंडा ने किया। इसके पूर्व प्राध्यापकों के लिए विभिन्न रचनात्मक गतिविधियों का आयोजन किया गया। इनमें टग आफ वार, रस्साकशी, सिंगिंगहुला हूप प्रतियोगिता, बाटल गेम, गायन, म्यूजिकल चेयर, लाइन ट्विस्टर, स्पून एंड मार्बल जैसी रचनात्मक गतिविधियां शामिल थी। सभी प्राध्यापकों ने इसमें पूरे उत्साह के साथ हिस्सा लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button