national

आज से महीने भर में 8 दिन बंद रहेंगे बैंक, घर बैठे ही निपटा सकते हैं जरूरी काम

देश में फेस्टिव सीजन शुरू होते ही छुट्टियों का सिलसिला भी शुरू हो गया है. अगर आपको अगले सप्ताह बैंकों से जुड़ा कोई काम है तो ऑनलाइन ही निपटाना होगा. ऐसे में अगर आपको किसी काम के लिए बैंक की शाखा में जाने की जरूरत है तो पहले छुट्टियों की पूरी लिस्ट देख लें. अब बचे हुए अगस्त के बाकी दिनों में बैंक कुल 8 दिन बंद रहेंगे. इनमें साप्ताहिक अवकाश और त्योहारों पर होने वाली छुट्टियां शामिल हैं.

आज यानी 13 अगस्त से देखा जाए तो बैंक की छुट्टियां शुरू हो गई हैं. आज महीने का दूसरा शनिवार है. 14 अगस्त को रविवार होने पर बैंक बंद रहेगा. 15 अगस्त को राष्ट्रीय अवकाश है. इसी तरह अगले हफ्ते में कुल मिलाकर 5 दिन बैंक बंद रहेगा. रिजर्व बैंक हर वित्त वर्ष में बैंकों के लिए छुट्टियों की लिस्ट निर्धारित करता है. यह हर राज्य के लिए अलग-अलग हो सकती है. आरबीआई बैंकों के लिए ती कैटेगरी में छुट्टियां निर्धारित करता है. इसमें निगोशिएबल इंस्‍ट्रूमेंट्स एक्‍ट हॉलीडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलीडे और बैंक क्‍लोजिंग ऑफ अकाउंट हॉलीडे शामिल हैं.

अगस्त के बचे हुए दिनों में इस-इस तारीख को बंद रहेंगी बैंक

  • 13 अगस्त: दूसरा शनिवार (साप्ताहिक छुट्टी)
  • 14 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
  • 15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस
  • 16 अगस्त: पारसी नववर्ष (मुंबई और नागपुर में छुट्टी)
  • 18 अगस्त: जन्माष्टमी (पूरे देश में छुट्टी)
  • 21 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
  • 28 अगस्त: रविवार (साप्ताहिक छुट्टी)
  • 31 अगस्त: गणेश चतुर्थी (गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बैंक बंद रहेंगे)

घर बैठे निपटा सकते हैं काम
अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है और बैंक बंद होने की वजह से परेशानी हो रही हैं तो इससे जुड़े कुछ काम आप घर बैठे ही निपटा सकते हैं. इसलिए आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आपको रुपये ट्रांसफर करने हैं तो UPI इस्तेमाल कर सकते हैं. बैंक अकाउंट खुलवाना है तो संबंधित बैंक का मोबाइल एप्लीकेशन पर लॉगइन कर सकते हैं. इस तरह से आपको बैंक जाने की जरूरत ही नहीं होगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button