Sports

क्या एक और वर्ल्ड कप जिताने के लिए ODI रिटायरमेंट वापस लेने के लिए तैयार हैं बेन स्टोक्स 

 नई दिल्ली 
बेन स्टोक्स ने इसी साल वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया था। इसके पीछे उनका तर्क था कि इंटरनेशनल क्रिकेट और कई टी20 लीग खेलने की वजह से बिजी शेड्यूल हो गया है और ऐसे में वे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं  खेलेंगे, लेकिन अब ऐसा सामने आया है कि वे अगले साल भारत में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप में इंग्लैंड के टाइटल को डिफेंड कराने के उद्देश्य से अपने वनडे रिटायरमेंट पर यू टर्न लेने के लिए तैयार हैं। दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स वर्तमान में पाकिस्तान में 17 वर्षों में देश के अपने पहले टेस्ट दौरे पर टीम की कप्तानी कर रहे हैं। हर कोई जानता है कि स्टोक्स किस तरह के खिलाड़ी हैं। वनडे वर्ल्ड कप 2019 की बात हो या फिर इस साल खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 की बात हो, स्टोक्स ने दिखाया है कि वे मल्टी नेशन टूर्नामेंट के सबसे बड़े मैच विनर हैं। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में नाबाद 52 रन की पारी खेलकर टीम को जीत दिलाई थी। 

इंग्लैंड की सीमित ओवरों की टीम के हेड कोच मैथ्यू मॉट ने स्टोक्स के फैसले पर वापस जाने की संभावना जताई थी। उन्होंने कुछ समय पहले बताया था, “जब उन्होंने अपने ओडीआई संन्यास के बारे में मुझसे बात की, तो मैंने जो पहली बात कही, उनमें से एक यह थी कि मैं उनके किसी भी फैसले का समर्थन करूंगा, लेकिन मैंने उनसे कहा कि उन्हें रिटायर होने की जरूरत नहीं है, वह सिर्फ 50 ओवर के मैच कुछ समय न खेलें।” 31 वर्षीय ऑलराउंडर सीमित ओवरों की क्रिकेट में भी दमदार आंकड़े रखते हैं। 

पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट से पहले बेन स्टोक्स ने खुलासा किया कि पुरुष क्रिकेट के निदेशक रॉब की ने पिछले सप्ताह अबू धाबी में ट्रेनिंग कैंप के दौरान उनके एकदिवसीय वापसी का विचार रखा था। उस समय उस विचार को उन्होंने खारिज कर दिया था और वे किसी भी विवाद में नहीं पड़ना चाहते थे। स्टोक्स ने क्रिकइंफो को बताया, “कीसी (रॉब की) ने मुझे यूएई में अपने पास बुलाया और जैसे ही उन्होंने ’50 ओवर वर्ल्ड कप’ कहा, मैं बस वहां से चला गया।”  
 

उन्होंने आगे कहा, “कौन जाने? फिलहाल, यहां मेरा ध्यान पूरी तरह से इस सीरीज (पाकिस्तान के खिलाफ) पर है, लेकिन यह उन चीजों में से एक है, लेकिन कौन जानता है कि मैं उस समय विश्व कप के प्रति कैसा महसूस करूं। अपने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए विश्व कप में जाना एक अद्भुत चीज है, लेकिन फिलहाल मैं इसके बारे में सोच भी नहीं रहा हूं।” स्टोक्स से इस बयान से लगता है कि वे इसके लिए तैयार हैं, लेकिन 100 फीसदी आश्वस्त नहीं है कि वे वनडे रिटायरमेंट वापस ले सकते हैं। 
 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button