Top News

श्रद्धा मर्डर केस: आज हो सकता है आफताब के पॉलीग्राफी टेस्ट का दूसरा राउंड

श्रद्धा मर्डर केस (Shraddha Murder Case) के आरोपी आफताब पूनावाला (Aftab Poonawalla) के पॉलीग्राफ टेस्ट (Polygraph Test) का दूसरा राउंड आज हो सकता है. कल उसकी तबीयत खराब होने के चलते पूरा टेस्ट नहीं हो पाया था. फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) के पीआरओ संजीव के गुप्ता ने बताया था कि आफताब को बुखार आ जाने के कारण पॉलीग्राफ टेस्ट पूरा नहीं किया जा सका. यदि आफताब की तबीयत ठीक हुई तो पुलिस उसे आज फिर से लैब लेकर आ सकती है.

गुरुवार (24 नवंबर) को दिन में फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी (FSL) की निदेशक दीपा वर्मा ने कहा था कि आफताब के पॉलीग्राफ टेस्ट के और भी सेशन हो सकते हैं. टेस्ट से जुड़ी अधिक जानकारी साझा नहीं की जा सकती. पॉलीग्राफ टेस्ट के बाद आफताब का नार्को टेस्ट भी होना है.

क्या होता है पॉलीग्राफ टेस्ट?
पॉलीग्राफ टेस्ट को लाई डिटेक्टर टेस्ट भी कहते हैं. इस टेस्ट में पूछताछ के दौरान शख्स की फिजिकल और मेंटल एक्टिविटी (physical and mental activity) को मापते हैं. इस टेस्ट में शख्स से पहले उसकी व्यक्तिगत जानकारी लेते हैं. इस दौरान साइकोलॉजिस्ट उसकी पल्स रेट, हार्ट बीट, ब्लड प्रेशर (heart beat, blood pressure) आदि का माप लेते हैं. फिर उससे केस से जुड़े हुए सवाल पूछे जाते हैं, यदि शख्स झूठ बोल रहा होता है तो उसकी दिल की धड़कन, उसकी पल्स रेट आदि में परिवर्तन आ जाता है.

किन-किन केसों में हुआ पॉलीग्राफ टेस्ट?
साल 2008 में दिल्ली में ही हुए आरुषी हत्याकांड (Aarushi murder case) में भी पॉलीग्राफ टेस्ट किया गया था. इस केस में तलवार दंपति का पॉलीग्राफ टेस्ट हुआ था. चंडीगढ़ के नेशनल शूटर सिप्पी मर्डर केस में भी आरोपी कल्याणी का पॉलीग्राफ टेस्ट किया गया था. इसके अलावा दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत केस में उनकी कथित गर्लफ्रेंड और अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती का पॉलीग्राफ टेस्ट कराने की बात कही गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button