Sports

T20 विश्‍व कप में मिली करारी हार के बाद एक्‍शन में आई BCCI, चयनकर्ताओं को दिखाया बाहर का रास्ता

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने T20 विश्व कप 2022 की हार के बाद शुक्रवार को अध्यक्ष चेतन शर्मा सहित पूरी वरिष्ठ चयन समिति को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है। टीम इंडिया (Team India) को खिताब जीतने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा था, लेकिन सेमीफाइनल में इंग्लैंड (England) के हाथों मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया का 15 साल बाद खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया।

चेतन शर्मा के कार्यकाल के दौरान भारत टी20 विश्व कप के 2021 संस्करण में नॉक-आउट मुकाबले में करारी हार मिली थी और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो गया था ।चेतन (उत्तर क्षेत्र), हरविंदर सिंह (मध्य क्षेत्र), सुनील जोशी (दक्षिण क्षेत्र) और देबाशीष मोहंती (पूर्वी क्षेत्र) ने हाल के दिनों में वरिष्ठ राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के रूप में छोटा कार्यकाल पूरा किया। इनमें से कुछ की नियुक्ति 2020 में और कुछ की 2021 में हुई थी।बीसीसीआई ने शुक्रवार को ही राष्ट्रीय चयनकर्ताओं के 5 पद के लिए नए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

इन आवेदन के साथ बीसीसीआई ने कुछ मानदंडों (norms) को भी तय किया है जिसको पूरा करने वाले खिलाड़ी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीसीसीआई की प्रेस रिलीज के अनुसा जो उम्मीदवार उक्त पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें अपने आवेदन पर विचार करने के लिए निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा।

आवेदिन करने वाले खिलाड़ियों को कम से कम 7 टेस्ट या 30 फर्स्ट क्लास मैच या फिर 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेले होने चाहिए। साथ ही आवेदन करने वाले खिलाड़ी को कम से कम संन्यास लिए हुए 5 साल होने चाहिए।

कोई भी व्यक्ति जो कुल 5 वर्षों तक किसी क्रिकेट समिति का सदस्य रहा हो, पुरुष चयन समिति का सदस्य बनने का पात्र नहीं होगा।

आवेदन का आखिरी तारीख 28 नवंबर तय की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button