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बोट ने smartwatch में market share बढ़ाने के लिए जुटाए 500 करोड़ रुपये

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड बोट की मूल कंपनी इमेजिन मार्केटिंग लिमिटेड अपने मौजूदा शेयरहॉल्डर, वारबर्ग पिंकस से संबद्ध एक प्रमुख ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी फंड और नए निवेशक मालाबार इंवेस्टमेंट्स से 500 करोड़ रुपये जुटा रही है। कंपनी ने कहा कि निवेश, स्मार्टवॉच कैटेगिरी में नेतृत्व हासिल करने की अपनी योजनाओं में तेजी लाने, भारत के भीतर और बाहर अपने कारोबार को बढ़ाने और अपनी आरएंडडी और डिजाइन क्षमताओं को और मजबूत करने में सक्षम बनाएगा।

बोट के सह-संस्थापक अमन गुप्ता ने कहा, ‘‘नई फंडिंग हमें अधिक इनोवेटिव प्रोडक्ट्स के साथ स्मार्ट वॉच स्पेस को बाधित करने के लिए महत्वपूर्ण निवेश करने की अनुमति देगी और हम इस बात से रोमांचित हैं कि निवेशकों का वोट स्टोरी में विश्वास बना हुआ है।’’ कंपनी भारत में विभिन्न प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं (ईएमएस) खिलाड़ियों के साथ साझेदारी के माध्यम से अपने विनिर्माण पदचिन्ह में विविधता लाने में महत्वपूर्ण प्रगति कर रही है, जिसमें डिक्सन भी शामिल है।

बोट के प्रोडक्ट्स का एक महत्वपूर्ण अनुपात अब भारत में उत्पादित किया जा रहा है (वर्तमान में हर महीने 1 मिलियन यूनिट)। कंपनी ने कहा कि वह बोट ब्रांड को विदेशों में ले जाने की भी योजना बना रही है। बोट के सह-संस्थापक और मुख्य उत्पाद अधिकारी समीर मेहता ने सूचित किया, ‘‘बीओएटी लैब्स और काहा टेक्नोलॉजीज के अधिग्रहण के माध्यम से हम प्रोडक्ट्स की अगली जनरेशन डेवलप कर रहे हैं।’’ बोट ने वित्त वर्ष 2022 को लगभग 3,000 करोड़ रुपये के नेट रेवेन्यू के साथ 100 प्रतिशत वाईओवाई ग्रोथके साथ बंद कर दिया।

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