Tech

1 रुपये से भी कम खर्च में 1KM चलती है टाटा की ये कार

पेट्रोल, डीजल और सीएनजी के दाम किसी से छिपे नहीं है, जिसकी वजह से कार चलाना काफी महंगा साबित हो रहा है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो 1 किलोमीटर चलने पर सिर्फ 60 पैसे का खर्चा आता है. इस कार का नाम Tata Tiago EV है, जो भारत की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक कार है. हालांकि इस कार की बुकिंग 10 अक्टूबर से शुरू होगी, जबकि डिलिवरी के लिए अभी काफी इंतजार करना होगा.

Tata Tiago EV को भारत में बीते महीने ही लॉन्च किया गया है. इस कार की शुरुआती कीत 8.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम) है. जानकारी के मुताबिक, यह कीमत सिर्फ शुरुआती 10 हजार कस्टमर के लिए लागू होगी. हालांकि कंपनी ने जानकारी में बताया है कि इसकी डिलिवरी जनवरी 2023 से शुरू होगी.

Tata Tiago EV पर कैसे आता है 60 पैसे प्रति किमी का खर्चा

Tata Tiago EV पर आने वाले खर्चे की बात करें तो कार निर्माता कंपनी का दावा है कि इसकी रनिंग कॉस्ट 1000 किलोमीटर पर 1100 रुपये की आती है. यह कार 250 किलोमीटर फुल ड्राइविंग रेंज देती है और उसकी बैटरी को चार्ज करने में 20 यूनिट्स की खपत होती है. ऐसे में यूजर्स को प्रति किलोमीटर के लिए सिर्फ 60 पैसे ही खर्च करने पड़ते हैं.

Tata Tiago EV में दो बैटरी वेरियंट

Tata Tiago EV को कंपनी ने बैटरी के आधार पर दो वेरियंट में पेश किया है. इसमें से एक में 19.2 kWh का बैटरी पबैक दिया गया है, जबकि दूसरे वेरियंट में 24kWh की बैटरी दी गई है. इनमें ड्राइविंग रेंज क्रमश 250 किलोमीटर और 315 किलोमीटर तक है. कंपनी ने इसमें जिपट्रोन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है, जो नेक्सॉन और टिगोर ईवी में पहले से मौजूद है.

Tata Tiago EV की पावर

Tata Tiago EV में यूजर्स को 55 किलोवाट की पावर के साथ 114 एनएम का टॉर्क मिलता है. कंपनी का दावा है कि यह कार 0-60 किलोमीटर तक की रेंज सिर्फ 5.7 सेकेंड में प्राप्त कर सकते हैं. इसमें 5 एक्सटीरियर शे

Tata Tiago EV के फीचर्स

Tata Tiago EV की खूबियों की बात करें तो इसमें 45 कनेक्टेड कार के फीचर्स हैं. साथ ही इसमें 8 स्पीकर हैं, जो हर्मन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ आते हैं. इसमें इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है, जो एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कार प्ले सपोर्ट के साथ आती है. साथ ही इसमें क्रूज कंट्रोल, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑटो हैडलैंप और ऑटो फोल्ड के साथ आने वाले इलेक्ट्रिक ओआरवीएम हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button