City

पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने प्रदेशवासियों को विश्व पर्यटन दिवस की दी शुभकामनाएं

रायपुर/2022/ छत्तीसगढ़ के पर्यटन मंत्री ताम्रध्वज साहू ने प्रदेशवासियों को विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। उन्होंने अपने बधाई सन्देश में कहा कि छत्तीसगढ़ प्राकृतिक सौंदर्य, आध्यात्मिक सौंदर्य, ऐतिहासिक, सांस्कृतिक एवं पुरातात्विक महत्व के स्थलों से परिपूर्ण है। देश व् विदेश के सभी पर्यटकों के लिए छत्तीसगढ़ एक रमणीय पर्यटन स्थल है।

पर्यटन मंत्री श्री साहू ने कहा कि इंद्रावती नदी पर चित्रकोट जलप्रपात, कवर्धा का भोरमदेव मंदिर, सिरपुर का प्रसिद्ध लक्ष्मण मंदिर और बस्तर दशहरा देश-विदेश के पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है। हमारा छत्तीसगढ़ पौराणिक एवं सांस्कृतिक विरासत में भी बेहद समृद्ध है। भगवन श्री राम ने अपने वनवास काल का लम्बा समय छत्तीसगढ़ की पावन धरा में बिताया है।

भगवान श्रीराम के वनवास की स्मृतियों को सहेजने तथा संस्कृति एवं पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा राम वन गमन परिपथ परियोजना के माध्यम से सार्थक प्रयास किया जा रहा है। राम वन गमन परिपथ अंतर्गत उत्तर छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले से लेकर दक्षिण छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले तक भगवान राम के वनवास काल से जुड़े स्थलों का संरक्षण एवं विकास किया जा रहा है जिसमें प्रथम चरण में चिन्हित 9 पर्यटन तीर्थों का तेजी से कायाकल्प कराया जा रहा है। इस परियोजना के अंतर्गत इन सभी पर्यटन तीर्थों की आकर्षक लैण्ड स्कैपिंग के साथ-साथ पर्यटकों के लिए सुविधाओं का विकास भी किया जा रहा है।

पर्यटन मंत्री श्री साहू ने कहा है कि स्वदेश दर्शन योजना के तहत् ट्रायबल टूरिज्म सर्किट परियोजना में 13 डेस्टिनेशन्स को इको पर्यटन एवं एथनिक पर्यटन की थीम पर विकसित किया गया है। इसके साथ ही वाटर टूरिज्म अंतर्गत हसदेव बांगो डेम के सतरेंगा में वाटर स्पोर्ट्स पर आधारित पर्यटन केन्द्र का भी विकास किया गया है। इसके लिए नए वाटर क्रूज एवं बोट की खरीदी की जा रही है, जिससे पर्यटक वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठा सकेंगे। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के पर्यटन केन्द्रों को निरंतर विकसित किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button