Top News

Bank Holidays: फटाफट निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें लिस्‍ट

सितंबर(september) का महीना खत्म और अक्टूबर(october) शुरू होने में कुछ ही दिन बचे हैं. अक्टूबर में त्योहारी सीजन भी शुरू होने वाला है. इस वजह से आने वाले महीने में 21 दिन बैंक की छुट्टी रहेगी. इन छुट्टियों में शनिवार और रविवार भी शामिल हैं. भारतीय रिजर्व बैंक(reserve Bank of India) यानी RBI ने अक्टूबर महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी की है. गाइडलाइंस के मुताबिक, बैंक सभी सार्वजनिक छुट्टियों के साथ कुच क्षेत्रीय छुट्टियां भी रहेंगी, जो राज्य पर निर्भर करेगा. क्षेत्रीय छुट्टियों को संबंधित राज्य की सरकार(state government) तय करती है.

इसलिए, ग्राहकों(customers) को बैंक की ब्रांचों पर जाने से पहले छुट्टियों की सूची को चेक कर लेना चाहिए. लिस्ट में शामिल कुछ छुट्टियां केवल कुछ राज्यों के लिए ही हैं.

अक्टूबर के महीने में 21 दिन बैंक की छुट्टियां (Bank Holidays) हैं. इनमें पहली छुट्टी 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के मौके पर है. दूसरी छुट्टियों की बात करें, तो 5 अक्टूबर को दुर्गा पूजा और दशहरा या विजयदशमी मनाया जाएगा. वहीं, दिवाली या दिपावली 24 अक्टूबर को मनाया जाएगा. और यह छुट्टी भारत में कुछ राज्यों के अलावा लगभग सभी जगह होगी. आइए एक बार अक्टूबर महीने में आने वाली छुट्टियों की पूरी सूची देख लेते हैं.

बैंक की छुट्टियों की पूरी लिस्ट
1 अक्टूबर- बैंक अकाउंट्स की हाफ-ईयरली क्लोजिंग
2 अक्टूबर- रविवार और गांधी जयंती
3 अक्टूबर- दुर्गा पूजा (महा अष्टमी)
4 अक्टूबर- दुर्गा पूजा/ दशहरा (महा नवमी)
5 अक्टूबर- दुर्गा पूजा/ दशहरा (विजय दशमी)
6 अक्टूबर- दुर्गा पूजा
7 अक्टूबर- दुर्गा पूजा
8 अक्टूबर- दूसरा शनिवार और मिलाद-ए-शरीफ/ईद-ए-मिलाद-उल-नबी
9 अक्टूबर- रविवार
13 अक्टूबर- करवा चौथ
14 अक्टूबर- ईद-ए-मिलाद-उल-नबी के बाद का शुक्रवार
16 अक्टूबर- रविवार
18 अक्टूबर- काती बिहु
22 अक्टूबर- चौथा शनिवार
23 अक्टूबर- रविवार
24 अक्टूबर- काली पूजा/ दीपावली/ दिवाली (लक्ष्मी पूजन/ नरक चतुर्दशी)
25 अक्टूबर- लक्ष्मी पूजा/ दीपावली/ गोवर्धन पूजा
26 अक्टूबर- गोवर्धन पूजा/ विक्रम संवत न्यू ईयर डे/ भाई बीज/ भाई दूज/ दिवाली (बली प्रतिपदा)/ लक्ष्मी पूजा
27 अक्टूबर- भाईदूज/ चित्रगुप्त जयंती/ लक्ष्मी पूजा/ दीपावली
30 अक्टूबर- रविवार
31 अक्टूबर- सरदार वल्लभभाई पटेल का जन्मदिन/ छठ पूजा

आपको बता दें कि भारत में बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट रिजर्व बैंक की ओर से जारी की जाती है. छुट्टियों की लिस्ट एडवांस में कई महीने पहले इसीलिए जारी की जाती है कि लोग बैंक से जुड़े काम की प्लानिंग कर लें. ऐन मौके पर ऐसी स्थिति नहीं आए कि अवकाश के दिन का पता नहीं था. छुट्टियों की जहां तक बात है तो रिजर्व बैंक तीन आधार पर इसे विभाजित करता है. इसमें राष्ट्रीय, प्रादेशिक और धार्मिक छुट्टियां शामिल हैं. इन छुट्टियों को ध्यान में रखते हुए ही ग्राहकों को बैंक में जाने और अपना काम निपटाने की प्लानिंग बनानी चाहिए. आगे और भी काम फंस सकता है क्योंकि लगातार पड़ रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button