Top News

कांग्रेस अध्‍यक्ष का चुनाव लड़ सकते हैं मनीष त‍िवारी और पृथ्‍वीराज चव्‍हाण

कांग्रेस (Congress) पार्टी के नए अध्‍यक्ष के चुनाव (Congress President Election) के ल‍िए प्रक्र‍िया शुरू करने को आज अध‍िसूचना जारी हो रही है. इसके बाद आगामी 24 से 30 स‍ितंबर तक नामांकन प्रक्र‍िश जारी रहेगी. ऐसे में अध्‍यक्ष पद पर चुनाव लड़ने की दावेदारों की फेहर‍िस्‍त में लगातार नाम जुड़ते जा रहे हैं. कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता अशोक गहलोत, शश‍ि थरूर के बाद अब मनीष त‍िवारी (Manish Tewari) का नाम भी चर्चा में आ गया है. कांग्रेस सांसद मनीष त‍िवारी इस बार अध्‍यक्ष पद पर चुनाव लड़ने की पूरी तैयारी कर रहे हैं.

पार्टी सूत्रों की माने तो कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी भी पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं. बताया जाता है क‍ि सांसद त‍िवारी 24 स‍ितंबर की रात्र‍ि को द‍िल्‍ली पहुंच रहे हैं. इसके बाद वह इस संबंध में अपने समर्थकों के साथ चर्चा करेंगे और चुनाव लड़ने संबंधी फैसला लेंगे. मनीष त‍िवारी 5 साल तक एनएसयूआई और 2 साल तक यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष भी रह चुके हैं.

वहीं, अहम बात यह है क‍ि वह G-23 गुट में भी शामिल रहे हैं. इसके अलावा मनीष त‍िवारी के साथ-साथ कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता और महाराष्‍ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चह्वाण (Prithviraj Chavan) भी कांग्रेस अध्‍यक्ष के चुनाव में ताल ठोक सकते हैं. उनके नाम को लेकर भी चर्चा तेज हो रही है. माना जा रहा है क‍ि आने वाले तीन चार द‍िनों में अध्‍यक्ष पद पर चुनाव लड़ने की दावेदारी ठोंकने वाले और कई नाम सामने आ सकते हैं.

इस बीच देखा जाए तो नए अध्‍यक्ष की दौड़ में कांग्रेस के वर‍िष्‍ठ नेता और राजस्‍थान के सीएम अशोक गहलोत का नाम सबसे आगे माना जा रहा है. राहुल गांधी के चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने को लेकर अभी भी असमंजस की स्‍थ‍ित‍ि बनी हुई है. हालांक‍ि पार्टी के वर‍िष्‍ठ नेता जयराम रमेश ने कुछ स्‍पष्‍ट कर द‍िया है क‍ि राहुल गांधी नामांकन प्रक्रिया के दौरान यानी 24 से 30 तक भारत जोड़ो यात्रा में ही रहेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button