Tech

Honda CB300F से कितनी अलग है BMW G 310 R बाइक, दोनो के फीचर्स से जानें अंतर

भारतीय बाजार (Indian market) के लिए होंडा (Honda) की लेटेस्ट लॉन्च नई CB300F है, जो एक नेकेड स्ट्रीटफाइटर है। निर्माता के पास अपनी लाइन-अप में CB300R भी है लेकिन CB300F एक ऑल-न्यू प्रॉडक्ट है जिसका मकसद युवाओं को लुभाना है। भारतीय बाजार में BMW G 310 R (बीएमडब्ल्यू जी 310 आर) भी उपलब्ध है जो एक रोडस्टर है और होंडा को टक्कर देती है। यहां हम आपको बता रहें कि नई CB300F का BMW G 310 R से मुकाबला कैसे है।

लुक और डिजाइन में क्या है फर्क
CB300F मोटरसाइकिल Hornet 2.0 (हॉर्नेट 2.0) का एक मस्कुलर वर्जन (muscular version) लगती है। रिपोर्ट के मुताबिक यह एक अच्छी बात भी हो सकती है और बुरी भी। हॉर्नेट 2.0 एक अच्छी दिखने वाली मोटरसाइकिल है। हालांकि, Honda ने CB300F को ट्रैफिक में सबसे अलग दिखाने के लिए डिजाइन में कोई अहम बदलाव नहीं किया है। मोटरसाइकिल में फ्रंट में LED हेडलैंप, टैंक श्राउड के साथ मस्कुलर फ्यूल टैंक और मोटे टायर के साथ स्लीक रियर सेक्शन है।बीएमडब्ल्यू सड़क पर अपनी लाइवरी के कारण सड़क पर अलग नजर आती है और इसके जैसी लाइवरी अन्य किसी बाइक में देखने को नहीं मिलत है। स्पोर्टी डिजाइन, स्लीक हेडलैंप और टेल लैंप, कम से कम बॉडी पैनल और एक मस्कुलर फ्यूल टैंक भी इसके लुक को और आकर्षक बनाते हैं। इस मोटरसाइकिल में सबसे खास है वह हैं इसे अलॉ व्हील्स जो लाल रंग के हैं।

कैसा है इंजन और पावर
Honda CB300F में एक नया 293 cc, ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है। यह इंजन 23.8 bhp का अधिकतम पावर और 25.6 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है। इसे रेव रेंज के लोअर एंड में अपना अधिकांश टॉर्क देने के लिए तैयार किया गया है।

वहीं, BMW G 310 R में 313 cc, ऑयल-कूल्ड इंजन के साथ आता है जो TVS Apache RR 310 और BMW G 310 RR में भी इस्तेमाल की जाती है। यह इंजन अधिकतम 33.52 bhp का पावर और 28 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। यह स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ आता है।

फीचर्स में कितना अंतर
दोनों मोटरसाइकिलें एलईडी हेडलैंप के साथ एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप, फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और डुअल-चैनल एबीएस के साथ आती हैं। होंडा ट्रैक्शन कंट्रोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए 5-स्टेप एडजस्टेबल ब्राइटनेस से भी लैस है।

कैसे हैं हार्डवेयर
दोनों मोटरसाइकिल्स के फ्रंट में यूएसडी फोर्क्स और रियर में मोनोशॉक दिया गया है। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट और रियर दोनों में डिस्क ब्रेक दिया गया है। यहां तक कि दोनों मोटरसाइकिलों के टायरों का साइज भी एक जैसा है। सामने वाला का नाम 110/70 है जबकि पीछे वाला की साइज 150/60 है।

कीमत में कितना फर्क
Honda CB300F को दो वैरिएंट DLX और DLX Pro में पेश किया गया है। DLX की कीमत 2.26 लाख रुपये और DLX Pro की कीमत 2.29 लाख रुपये है। जबकि BMW G 310 R की कीमत 2.70 लाख रुपये है। सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button