national

सरकारी स्कूलों के आधुनिकीकरण के लिए राज्यों के साथ मिलकर योजना बनाएं प्रधानमंत्री : Kejriwal

नयी दिल्ली | दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील की कि अगले पांच साल में 10 लाख सरकारी स्कूलों का आधुनिकीकरण करने के लिए सभी राज्यों के साथ मिलकर एक योजना तैयार करें। मोदी ने सोमवार को पीएम-श्री योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूल विकसित एवं उन्नत बनाए जाने की घोषणा की थी। योजना के तहत इन स्कूलों को प्रयोगशालाओं, स्मार्ट कक्षाओं, पुस्तकालयों और खेल सुविधाओं समेत आधुनिक बुनियादी ढांचे से सुसज्जित किया जाएगा। केजरीवाल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की, “यह बहुत अच्छी बात है लेकिन सिर्फ 14,500 स्कूलों का आधुनिकीकरण करना समुद्र में पानी की एक बूंद की तरह है। इस हिसाब से देश के सभी 10.5 लाख स्कूलों को सुधारने में 70-80 साल लगेंगे।”

उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री से देशभर के 1०.5 लाख स्कूलों को आधुनिक बनाने की अपील करता हूं।” केजरीवाल ने कहा कि भारत तब तक दुनिया का नंबर एक देश नहीं बन सकता जब तक कि वह हर बच्चे के लिए अच्छी गुणवत्ता, मुफ्त शिक्षा सुनिश्चित नहीं कर देता। उन्होंने कहा, “मैं अकसर कहता हूं कि भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने के लिए कई काम करने की जरूरत है। जब तक देश के प्रत्येक बच्चे के लिए अव्वल दर्जे की नि:शुल्क शिक्षा सुनिश्चित नहीं की जाती, तब तक भारत प्रगति नहीं कर सकता।”

केजरीवाल ने कहा, “भारत को आजादी मिलने के बाद एक बड़ी गलती हुई। हमें देश के हर गांव और कोने में अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा व्यवस्था और स्कूल सुनिश्चित करने चाहिए थे। अगर हर कोई शिक्षित होता, तो भारत एक गरीब देश नहीं होता।” आम आदमी पार्टी (आप) के 'मेक इंडिया नंबर-1 अभियान की शुरुआत वह बुधवार को अपने जन्म स्थान हिसार (हरियाणा) से करेंगे और उसके बाद आंदोलन से लोगों को जोड़ने के लिए अन्य राज्यों का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि जो भी इस अभियान से जुड़ना चाहता है वह 9510001000 पर कॉल कर सकता है। साल 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का आधार बढ़ाने की योजना के तहत 'आप प्रमुख ने इस अभियान की घोषणा की है।

केजरीवाल ने कहा, “हम आजादी के 75 साल बाद भी पिछड़े हुए हैं। 130 करोड़ लोगों का सपना है कि भारत दुनिया का सबसे अच्छा देश बने।” उन्होंने कहा कि भारत अपने राजनेताओं के कारण विकसित नहीं हुआ और जब तक लोग एकजुट नहीं होंगे और एक टीम व परिवार के रूप में काम नहीं करेंगे, तब तक चीजें नहीं बदलेगी। अगर ऐसा होता है तो कोई ताकत भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनने से नहीं रोक सकती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button