City

नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ बनाने को प्रशिक्षकों का हुआ प्रशिक्षण माइक्रो प्लान और ड्यू लिस्ट बनाने पर रहेगा जोर

रायपुर 23 अगस्त 2022, नियमित टीकाकरण को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से रायपुर जिले के प्रशिक्षकों के लिये विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इस प्रशिक्षण का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण को सुदृढ़ बनाना साथ ही लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक करना है ।

प्रशिक्षण में टीकाकरण को सुदृढ़ करने और परिणाम आधारित बनाने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ.नितिन पाटिल, जिला टीकाकरण अधिकारी (डीआईओ) डॉ. प्रणव वर्मा, यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम (यूएनडीपी) काजेश्वर सिंह एवं वैक्सीन कोल्ड चेन मैनेजर, रायपुर के द्वारा प्रशिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया ।

इस मौके पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मीरा बघेल ने कहा ‘’ जिले में नियमित टीकाकरण को सुचारू और व्यवस्थित ढंग से सुदृढ़ बनाना है। जिस प्रकार कोविड-19 संक्रमण काल में टीकाकरण को बाधित नहीं होने दिया गयावैसे ही हमें इसे और आगे ले जाना हैताकि टीकाकरण से कोई भी बच्चा न छूटे।

राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम को और मजबूत बनाने के लिए नियमित टीकाकरण का माइक्रोप्लान, ड्यू लिस्ट, संचार कार्य योजना और बेहतर ढंग से तैयार करने की जरुरत महसूस की गयी है इसीलिए इस कार्यशाला का आयोजन किया गया है।‘’

विश्व स्वास्थ्य संगठन के सर्विलांस मेडिकल ऑफिसर डॉ. नितिन पाटिल ने कहा: ‘’बाल रोग से बचाव के लिये नियमित टीकाकरण बेहद जरूरी है। बाल मृत्यु दर के मामलों में कमी लाने के लिहाज से भी टीकाकरण अत्यंत महत्वपूर्ण कार्य है। टीकाकरण के माध्यम से दी जाने वाली वैक्सीन शरीर में संबंधित रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।“

वहीँ इस अवसर पर जिला टीकाकरण अधिकारी ने कहा: ‘’मातृ शिशु स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। इस दिशा में हर संभव प्रयास किया जा रहा है। मातृ शिशु स्वास्थ्य के लिए नियमित टीकाकरण काफी आवश्यक है।

इसको सुदृढ़ करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने रणनीति बनायी है। इस दौरान उन्होंने नए टीकों के बारे में बताते हुए विकासखण्डवार कवरेज की जानकारी भी दी । प्रश्नोत्तरी के माध्यम से लोगों की समझ को बढ़ाया गया । ‘’

रायपुर के वैक्सीन एवं कोल्ड चैन मैनेजर काजेश्वर सिंह द्वारा ‘’कोल्ड चेन लॉजिस्टिक एंड प्लानिंग के बारे में जानकारी प्रदान की गयी। उन्होंने बताया, भारत सरकार ने शहरी क्षेत्र के नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के सुदृढ़ीकरण के लिए रायपुर जिले का चयन किया है।

नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में बच्चों के लिए बीसीजी, हेपेटाइटिस बी, पेंटावैलेंट, ओपीवी, आईपीवी, डीपीटी, एमआर और गर्भवती महिलाओं के लिए टीडी वैक्सीन सरकारी संस्थाओं में निशुल्क उपलब्ध हैं।‘’

डिजिटल माइक्रो प्लान तैयार कर होगा टीकाकरण

विभिन्न विभागों जिसमें आईसीडीएस, शिक्षा, शहरी निकाय, आईएमए, रेलवे अस्पताल, एनसीसी, रोटरी के साथ समन्वय स्थापित कर उनका सहयोग प्राप्त किया जाएगा। वर्तमान में उपयोग किये जा रहे डीजिटल माइक्रो प्लान को अद्यतन किया जाएगा । शहरी टीकाकरण के लिए डिजिटल माइक्रो प्लान तैयार किया जाएगा । पोषण दिवस तथा यूएचएसएनडी का आयोजन आंगनवाड़ी केंद्रों पर निरंतर किया जाएगा।

अन्य संस्थाओं का भी लिया जाएगा सहयोग

जिलों में कार्यरत सहयोगी संस्थाओं से शहरी टीकाकरण के लिये विशेष रूप से कार्य करने के लिए आवश्यक सहयोग लिया जाएगा । शहरी टीकाकरण के साथ-साथ संचालित मॉडल टीकाकरण केंद्र का बृहत प्रचार-प्रसार कराया जाएगा ताकि अधिकाधिक संख्या में टीकाकरण हो सके। वर्तमान कोल्ड चेन प्वाइंट को सुदृढ करने के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों हेतु नए कोल्ड चेन प्वाइंट को भी चिन्हित किया जाएगा ।

इस प्रशिक्षण में जिले के शहरी बीएमओ, मेडिकल ऑफिसर, जिला मीडिया प्रभारी, सीपीएम, डीडीएम, बीपीएम, बीईटीओ, बीडीएम, तथा मितानिन कार्यक्रम से सीसी, डीसी, बीसी, एसी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button