Sports

World Badminton Championship : लक्ष्य, अश्विनी-सिक्की, तनीषा-ईशान जीते, प्रणीत हारे

तोक्यो : राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन लक्ष्य सेन ने अपनी शानदार लय जारी रखते हुए सोमवार को यहां बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के पुरुष एकल के शुरूआती दौर के मुकाबले में डेनमार्क के हैंस-क्रिस्टियन सोलबर्ग विटिगस को सीधे गेम में शिकस्त दी। भारतीय खिलाड़ियों ने इसके साथ ही महिला युगल और मिश्रित युगल में जीत दर्ज की जबकि अनुभवी पुरुष एकल खिलाड़ी बी साई प्रणीत को विश्व रैंकिग के चौथे नंबर के खिलाड़ी चो टिएन के खिलाफ तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा।

पिछले साल स्पेन में इस टूर्नामेंट में पदार्पण पर कांस्य पदक जीतने वाले बीस साल के सेन ने अपने शुरुआती मैच में विटिगस पर 21-12, 21-11 से जीत हासिल की। विश्व चैंपियनशिप (2019) के कांस्य पदक विजेता प्रणीत को चीनी ताइपे के खिलाड़ी के खिलाफ 15-21, 21-15, 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। प्रणीत ने तोक्यो में लगातार दूसरे साल निराशाजनक प्रदर्शन किया। वह पिछले साल ओलंपिक खेलों के दौरान भी शुरू में बाहर हो गए थे। इस बीच राष्ट्रमंडल खेलों की पूर्व कांस्य पदक विजेता अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी ने मालदीव की अमीनाथ नबीहा अब्दुल रज्जाक और फातिमथ नबाहा अब्दुल रज्जाक को 21-7, 21-9 से हराकर महिला युगल के दूसरे दौर में प्रवेश किया।

अश्विनी और सिक्की को दूसरे दौर में चीन की चेन किग चेन और जिया यी फैन की शीर्ष वरीयता प्राप्त जोड़ी की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा। मिश्रित युगल में तनीषा क्रास्टो और ईशान भटनागर की जोड़ी ने जर्मनी के पैट्रिक स्कील और फ्रांज़िस्का वोल्कमैन को 29 मिनट में 21-13, 21-13 से हराकर अपने अभियान की सकारात्मक शुरुआत की। भारतीय जोड़ी अगले दौर में थाईलैंड की सुपक जोमकोह और सुपिसारा पावसमप्रान की 14वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी से भिड़ेगी। नौवीं वरीयता प्राप्त लक्ष्य ने 36 साल के अनुभवी खिलाड़ी को 'फोरहैंड और 'क्रॉस कोर्ट रिटर्न लगाकर परेशान किया। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह चौथा मैच था और इससे पहले डेनमार्क के खिलाड़ी ने दो जबकि लक्ष्य ने एक मुकाबला जीता था।

विटिगस ने मैच के दौरान लक्ष्य को तेज-तर्रार रैलियों में उलझाया जिसमें से एक रैली 31 शॉट की था। लक्ष्य ने विनर्स लगाकर इस रैली को अपने नाम किया। दूसरे गेम के मध्य में लक्ष्य ने चार अंकों की बढ़त बनायी जिसके बाद विटिगस पर दबाव हावी हो गया और वह लगातार गलतियां करते रहे। लक्ष्य ने लगातार पांच अंक बनाकर मैच प्वाइंट हासिल किया और फिर इसे भुनाकर मुकाबला अपने नाम कर लिया। भारत के अन्य खिलाड़ियों में बी सुमीत रेड्डी और मनु अत्री की पुरुष युगल जोड़ी को मासायुकी ओनोडेरा और हिरोकी ओकामुरा से 11-21 21-19 15-21 से हार का सामना करना पड़ा। महिला एकल में मालविका बंसोड़ भी डेनमार्क की लाइन क्रिस्टोफर्सन से 14-21, 12-21 से हारकर पहले दौर में बाहर हो गयी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button