State

विशेष पिछड़ी बैगा समाज का 16 अगस्त को होने वाले निर्वाचन की खबर पूर्णतः निराधार- बैगा समाज

बैठक में समाज हित में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पारित

कवर्धा(realtimres) छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में निवास विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा समाज के राज्य एवं नवनिर्वाचित जिला स्तरीय पदाधिकारियों को बैठक हुई। बैगा समाज का यह बैठक ऐतिहासिक तथा पुरात्तत्व महत्व के स्थल बोड़ला विकासखण्ड के ग्राम बकेला में आयोजित की गई। बैठक में समाज के पदाधिकारियों द्वारा समाज हित में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव भी पारित किए तथा आदिम जाति बैगा समाज छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण भी कराया गया।सामाजिक सचिव द्वारा समाज के हित में गोपनीयता की शपथ दिलाई गई।

बैठक में सर्वसम्मति से यह भी प्रस्ताव पारित किया गया कि 16 अगस्त 2022 को कवर्धा जिला कबीरधाम में प्रदेश अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी का किसी भी प्रकार का कोई चुनाव नही होगा। चुनाव सम्बद्ध में सोशल मीडिया में जारी सन्देश या पोस्ट यह पूर्णता असत्य एवं निराधार, भ्रामक है। समाज को तोड़ने, कमजोर करने की षडयंत्र और साजिश है। अभी कोई चुनाव नहीं हो रहा है। जो चुनाव हो गया है, उसका आज शपथ ग्रहण किया गया है।

बैगा समाज के प्रदेश अध्यक्ष इतवारी राम मछिया ने बैठक को संबोधित करते हुए आजादी के 75 वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं और बधाई दी। उन्होंने समाज के जिला स्तरीय सभी नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को समाजिक हित में कार्य करने के लिए बधाई और शुभकामनाएं भी दी। उन्होंने कहा कि बैगा समाज अन्य विशेष विशेष पिछड़ी जनजातियों में आर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक रूप से बहुत पीछे है। हालांकि की कुछ वर्षों से विशेष पिछड़ी बैगा जनजातियों में शिक्षा के प्रति जागरूकता देखी जा रही है, यह किसी भी समाज के विकास के लिए अच्छा सन्देश माना जा सकता है, लेकिन फिर भी हम लोग विकास के मुख्यधारा से सदियों दूर है। उन्होंने यह भी कहा कि बैगा समाज के सभी युवा साथियों,समाज के वरिष्ठ जनों को तथा समाज के नव निर्वाचित पदाधिकारियों को एकजुट तथा सजग रहने की जरूरत है। बैठक में बताया गया कि आदिम जाति बैगा समाज छत्तीसगढ़ का संगठन राज्य के 7 जिलों कबीरधाम, मुंगेली, राजनांदगांव, बिलासपुर, गौरेला पेंड्रा मरवाही, कोरिया एवं मनेन्द्रगढ़ में विस्तारित है। जिसका वर्तमान नेतृत्व माननीय श्री ईतवारी राम मछिया बैगा प्रदेश अध्यक्ष महोदय कर रहे हैं, जो हमारे सर्वमान्य नेता है। जिसकी अगुवाई में ही समाज चल रहा है। आगे भी समाज इन्ही की अगुवाई में चलेगा। छत्तीसगढ़ के 7 जिलों के ग्राम प्रमुख, ब्लाक प्रमुख, जिला प्रमुख और प्रदेश पदाधिकारी के द्वारा लिखित चुनाव के आधार पर समाज के नियम अनुसार विधिवत चुनाव से प्रदेश अध्यक्ष श्री ईतवारी राम मछिया बैगा को प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई थी जो आज भी जारी है। विभिन्न सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि कुछ बैगा समाज के समाज विरोधी लोग, असामाजिक तत्वों द्वारा यह भ्रम एवं संदेश पोस्ट किया जा रहा है कि 16 अगस्त 2022 को कवर्धा जिला कबीरधाम में प्रदेश अध्यक्ष एवं अन्य पदाधिकारी का चुनाव होगा यह पूर्णता असत्य एवं निराधार, भ्रामक है। समाज को तोड़ने, कमजोर करने की षडयंत्र और साजिश है। अभी कोई चुनाव नहीं हो रहा है। जो चुनाव हो गया है, उसका आज शपथ ग्रहण किया गया है। इसलिए मैं समाज के समस्त लोगों को सूचित करता हूँ कि वर्तमान में और आगे भविष्य में हम सभी प्रदेश अध्यक्ष महोदय श्री ईतवारी राम मछिया बैगा के ही नेतृत्व में आगे बढ़ेंगे, इसलिए किसी के बहकावे में न आवे। जो कोई इस तरह के फर्जी संगठन, बैठक, चुनाव में भागीदारी करते हैं। वह उनका निजी होगा। इससे हम और हमारा बैगा समाज का कोई वास्ता नहीं है। शासन प्रशासन भी विधि सम्मत कार्यवाही करने के लिए स्वतंत्र है। आप सभी के सामने मैं सभी पदाधिकारियों की सूची आज जारी किया जा रहा है। यही समाज के सत्य और वास्तविक पदाधिकारी हैं। कृपया इसी के अनुसार समाज चले इसकी हम अपील करते हैं।

पदाधिकारी सूची

  1. प्रदेश अध्यक्ष – ईतवारी राम मछिया बैगा प्रदेश अध्यक्ष निवासी ग्राम अमनिया जिला कबीरधाम से
  2. प्रदेश उपाध्यक्ष – आदेश बैगा गौरेला पेंड्रा मरवाही, टिकलू बैगा राजनांदगांव, समरो बाई बैगा मुंगेली, दसमी बाई बैगा कबीरधाम, हीरा लाल बैगा कोरिया, रामप्रसाद बैगा मनेन्द्रगढ़
  3. संरक्षक – मंडल बैगा बिलासपुर
  4. कोषाध्यक्ष – केशव बैगा कबीरधाम
  5. प्रदेश सचिव – कृष्णा बैगा कबीरधाम
  6. सह सचिव – डोमार बैगा मुंगेली
  7. सदस्य – बिहारी बैगा कबीरधाम, लमान सिंह बैगा कबीरधाम, सोनालाल् बैगा कबीरधाम,
  8. मिडिया प्रभारी – प्रीतम बैगा मुंगेली

वर्तमान कबीरधाम जिला पदाधिकारी
जिला अध्यक्ष – तुलसी राम सुरखिया
उपाध्यक्ष – सेमलाल पडिया
सचिव – तिजल मडिया
कोषाध्यक्ष – सुकलाल कुसरिया
संरक्षक – भड्डू सिंह सरडीया
समाज प्रमुख – कृष्णा उफडीया, प्यारे चिखलिया
सभी अभी कार्यरत हैं। आगे भी ईतवारी बैगा के मार्गदर्शन में जारी रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button