national

Railways सभी ट्रेनों में’Premium Tatkal’ पेश कर सकता है ,जानिए और सभी जानकारी

रेलवे निकट भविष्य में सभी ट्रेनों में 'Premium Tatkal' योजना शुरू कर सकता है। यह योजना 'Premium Tatkal' कोटे के तहत ट्रेन में कुछ सीटें आरक्षित करती है जिसे गतिशील किराया मूल्य निर्धारण पर बुक किया जा सकता है। कोटा उन यात्रियों को सुविधा प्रदान करता है जो अंतिम समय में ट्रेन टिकट बुक करते हैं। यात्रियों को 'Premium Tatkal' कोटे के तहत टिकट बुक करने के लिए थोड़ा अतिरिक्त भुगतान करना होगा। इस योजना के तहत किराए में मूल ट्रेन का किराया और अतिरिक्त तत्काल शुल्क शामिल हैं। फिलहाल करीब 80 ट्रेनों के लिए प्रीमियम तत्काल बुकिंग का विकल्प उपलब्ध है।

सभी ट्रेनों में कोटा लागू करने के कदम से रेलवे को अधिक राजस्व प्राप्त करने में मदद मिलेगी जिससे उसे किराया रियायतों के लागत बोझ को संतुलित करने में मदद मिलेगी। वर्ष 2020-21 में रेलवे ने तत्काल और प्रीमियम तत्काल बुकिंग से 500 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई की। इस बीच, रेलवे वरिष्ठ नागरिकों के लिए किराया रियायतें भी बहाल कर सकता है , जिन्हें कोविड-19 महामारी के बीच 2020 में वापस ले लिया गया था।

हालाँकि, वरिष्ठ नागरिक सब्सिडी मानदंड में बदलाव के साथ वापस आ सकती है, जिसमें महिलाओं के लिए पात्र आयु को 58 वर्ष से बढ़ाकर 70 वर्ष और महिलाओं के लिए 60 वर्ष करना शामिल है। इसके अलावा, सूत्रों ने समाचार एजेंसी को बताया कि वरिष्ठ नागरिक रियायत केवल सामान्य और शयनयान श्रेणी के गैर-एसी वर्गों के टिकटों के लिए बहाल किए जाने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button