VideoViral

घर से कुछ दूर आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक नज़ारा, Video देख खड़े हो जाएंगे रोंगटे

घर से कुछ दूर आकाशीय बिजली गिरने से लगी आग, कैमरे में कैद हुआ खौफनाक नज़ारा

बादल का गरजना और बिजली चमकते हुए देखना काफी रोमांचक होता है, लेकिन मौसम खराब होने पर खुले में खड़ा होना बहुत जोखिम भरा है. क्योंकि बिजली गिरने का खतरा रहता है, जो किसी के लिए भी खतरनाक हो सकता है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक बिजली गिरने के वीडियो (lightning video) में बिजली के बड़े-बड़े बोल्ट दिखाई दे रहे हैं, जिनमें से एक पेड़ से टकराकर उसे जला देता है. घटना को देखते हुए लोगों को हैरानी से चिल्लाते हुए सुना जा सकता है.

यह भी पढ़ें

लाइटिंग स्ट्राइक का वीडियो वायरल हॉग द्वारा ट्विटर पर शेयर किया गया है, जिसमें बताया गया है कि यह घटना 29 जून को संयुक्त राज्य अमेरिका में डेनवर, मैसाचुसेट्स (Massachusetts) में हुई थी. कैप्शन में लिखा है, “बिजली बहुत अच्छी है.” 

देखें Video:

वीडियो के विवरण के अनुसार, वीडियो शूट करने वाले शख्स ने वायरल हॉग को बताया कि उसका परिवार 29 जून की देर शाम को आने वाली आंधी को देख रहा था. वह शख्स लापरवाही से तूफान को रिकॉर्ड कर रहा था और उसने कभी भी कुछ भी इतना नाटकीय तरह से रिकॉर्ड करने की उम्मीद नहीं की थी.

उसने आगे कहा, कि बिजली का बोल्ट 500 फुट दूर एक पेड़ से गुजरते हुए टकरा गया और आग लग गई.

नेशनल ज्योग्राफिक (National Geographic) के अनुसार, बिजली तूफानी बादलों और पृथ्वी के बीच असंतुलन के कारण उत्पन्न बिजली का निर्वहन है. अधिकांश बिजली बादलों के भीतर टकराती है.

बिजली की एक चमक अपने आसपास की हवा को सूर्य की सतह से 5 गुना अधिक गर्म कर सकती है. इस गर्मी के कारण आसपास की हवा तेजी से फैलती है और कंपन करती है, जिसके परिणामस्वरूप पीलिंग गड़गड़ाहट होती है जिसे हम बिजली गिरने के तुरंत बाद सुनते हैं.

शेयर किए जाने के बाद से वीडियो को अब तक 20 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं.

नेशनल ज्योग्राफिक के अनुसार, गरज के दौरान बिजली के हमले हर साल बवंडर या तूफान की तुलना में ज्यादा अमेरिकियों को मारते हैं.

जम्मू-कश्मीर में अचानक आई बाढ़ के बाद श्रीनगर-लेह राजमार्ग अवरुद्ध

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button