City

कवर्धा: मंत्री अकबर ने 516 युवाओं को लर्निंग लाइसेंस प्रदान किया 

अब तक शिविर के माध्यम से 1696 लोगों का बनाया गया लर्निंग लाइसेंस 

कवर्धा(realtimes) प्रदेश के वन, परिवहन, आवास, पर्यावरण, विधि विधायी तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने आज जिला परिवहन कार्यालय में आयोजित लर्निंग लाइसेंस शिविर का अवलोकन कर पूरी व्यवस्था देखी। शिविर में जिले के युवाओं ने लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए शिविर स्थल पर ही ऑनलाइन आवेदन किया और उन्हें तत्काल लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया गया। इस दौरान मंत्री श्री अकबर ने युवाओं को लर्निंग लाइसेंस प्रदान किया। शिविर में लगभग 840 से अधिक युवाओं ने लर्निंग लाइसेंस बनाने के लिए शिविर स्थल पर ही ऑनलाइन आवेदन किया। जिसमें से 516 युवाओं के आवेदन का तत्काल निराकरण कर लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया गया।

परिवहन मंत्री श्री अकबर ने लर्निंग लाइसेंस शिविर के अवलोकन के दौरान युवाओं से चर्चा भी की। लाइसेंस बनाने आए युवाओं ने इस शिविर के लिए मंत्री श्री अकबर के प्रति आभार जताया। युवाओं ने कहा कि लर्निंग लाइसेंस बन जाने से सभी बहुत खुश है। इससे युवाओं के समय और धन दोनो की बचत हुई है। लर्निंग लाइसेंस शिविर लगाने से लाइसेंस बनाने में आने वाली समस्या से निजात मिली है। उन्होंने कहा कि मंत्री श्री अकबर के निर्देश पर शिविर के आयोजन से सभी का लाइसेंस बनना संभव हुआ है। लाइसेंस बनने से मोटर सायकल, ट्रेक्टर, कार और अन्य वाहन चलाने का वैधानिक अधिकार मिल जाता है। इससे वाहन से जुड़े स्थानीय रोजगार के अवसर भी मिलते है।

परिवहन मंत्री श्री अकबर ने कहा कि वाहन चलाने वाले सभी युवाओं के पास वैध लाइसेंस जरूर होना चाहिए। लाइसेंस बनने से वाहन चलाने का वैधानिक अधिकार मिल जाता है। इसी के मंशानुरूप आज यहां लर्निंग लाइसेंस बनाने का शिविर लगाया गया। जिससे उन युवाओं को लाभ मिलेगा जिन्होंने अभी तक अपना लाइसेंस नहीं बनवाया है। इससे वाहन से जुड़े स्थानीय रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में अभियान चलाकर शिविर के माध्यम से लाइसेंस बनाने का कार्य किया जा रहा है। वनांचल क्षेत्र में रहने वाले युवाओं के लिए लाइसेंस बनाने उन क्षेत्र में शिविर लगाया जा रहा है, जिससे शहर से दूर वनांचल क्षेत्र तथा आसपास के गांव में रहने वालों युवाओं  का स्थानीय स्तर में ही लाइसेंस बन सके। उन्होंने बताया कि अभी तक जिले के विभिन्न शिविर के माध्यम से 1696लोगों का लाइसेंस बनाया गया है।

जिला परिवहन अधिकारी मोहन लाल साहू ने बताया कि परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर के निर्देश पर जिला परिवहन कार्यालय द्वारा सोमवार को जिला परिवहन कार्यालय में लर्निंग लाइसेंस शिविर का आयोजन किया गया। आज के शिविर में 840 आवेदन ऑनलाईन भरा गया। जिसमे  लगभग 516 आवेदक को लर्निग लाइसेंस बनाकर दिया गया। शेष आवेदक को बुधवार 29 जून को निराकरण कर लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया जाएगा। उन्होनें कहा कि अब तक शिविर के माध्यम से लगभग 1696 आवेदन प्राप्त हुए है जिसमें से 1372 आवेदनों का निराकरण कर कर लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया गया है। शेष आवेदनों का 29 जून को निराकरण कर कर लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि सिंघनपुरी जंगल में शिविर के माध्यम से 146, तरेगांव जंगल में 186, चिल्फी में 224 और बोड़ला के शिविर में 300 लोगों का लर्निंग लाइसेंस बनाकर दिया गया है।

अवलोकरन के दौरान नीलकंठ चंद्रवंशी, छत्तीसगढ़ राज्य क्रेडा के सदस्य कन्हैया अग्रवाल, मनरेगा के सदस्य कलीम खान, नगर पालिका अध्यक्ष ऋषि शर्मा, नगर उपाध्यक्ष जमील खान, जिला पंचायत सदस्यगण तुकाराम चंद्रवंशी व रामुकुमार पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष सीमा अनंत, अगमदास अनंत, नगर पालिका कवर्धा के पार्षदगण अशोक सिंह, मोहित माहेश्वरी, चुनवा खान, प्रमोद लुनिया, नरेन्द्र देवांगन, भीखम कोसले, सुनील साहू, एल्डरमेन कौशल कौशिक, देवराज पाली व दलजीत पाहुजा, राजकुमार तिवारी, बिलाल खान, प्रशांत परिहार, नदीम अंसारी, विरेन्द्र जांगड़े, अरशद, लेखा राजपुत विकास केसरी सहित जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button