State

अग्निपथ का विरोध अब छत्तीसगढ़ में

27 को 90  विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस का सत्याग्रह

रायपुर(realtimes) केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का विरोध यूपी,बिहार,बंगाल से लेकर अन्य प्रदेशों में होने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी किया जाएगा। इस बार केंद्र के खिलाफ राज्य की सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी यह विरोध प्रदर्शन करने सड़कों पर उतरेगी। राज्य के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में अग्निपथ के खिलाफ सत्याग्रह के माध्यम से विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

अग्निपथ के खिलाफ बुधवार को दिल्ली में चल रहे प्रदर्शन में छत्तीसगढ़ के कई बड़े नेता और कार्यकर्ता शामिल हुए है। खास बात ये है कि केंद्र की इस योजना के खिलाफ बगावत की शुरुआत युवाओं ने सबसे पहले बिहार में की थी। वहां हजारों लोगों ने प्रदर्शन करते हुए बसों,ट्रेनों को फूंक दिया था। दरअसल केंद्र ने सेना में भर्ती के लिए जो योजना बनाई है वह सेना में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं को बिल्कुल नहीं भा रही है। इस योजना में आठवीं-दसवीं पढ़े युवाओं को केवल चार साल के लिए सेना में भर्ती करने का प्रावधान है। इसके बाद केवल 25 प्रतिशत को काम पर रखकर बाकी 75 प्रतिशत को बाहर करने का प्रावधान है। युवाओं का सवाल है कि चार साल बाद निकाले जाने के बाद वे कहां जाएंगे। केंद्र ने भरोसा दिलाया है इन युवाओं को सीआरपीएफ सहित अन्य पैरामिलिट्री फोर्स में रखा जाएगा। लेकिन इस बारे में कोई नियम नहीं बनाया गया है। सरकार के समर्थन में बिरला सहित अन्य औद्योगिक घरानों ने अग्निपथ से निकाले गए युवाओं को अपने यहां काम देने का भरोसा जताया है। लेकिन इनके वादे-दावे को कोई मानने को तैयार नहीं है। कांग्रेस सहित अन्य राजनीतिक दल इसके विरोध में खुलकर सामने है। छत्तीसगढ़ में इस योजना को लेकर अब तक कोई खास विरोध नहीं है, लेकिन अब कांग्रेस पार्टी 27 जून को प्रदेश के सभी जिलों में इसके खिलाफ प्रदर्शन की तैयारी में है।

दिल्ली में सत्याग्रह,प्रदेश के कांग्रेसियों के साथ राहुल-प्रियंका

उधर दिल्ली में एआईसीसी के आह्वान पर अग्निपथ के खिलाफ सत्याग्रह के लिए पंहुचे छत्तीसगढ़ के कांग्रेस नेताओं के साथ कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने मुलाकात की है। इस दाैरान मंत्री टीएस सिंहदेव, जयसिंह अग्रवाल,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम सहित कई अन्य नेता माैजूद थे। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार एआईसीसी के निर्देश पर छत्तीसगढ़ मे ंअग्निपथ के खिलाफ प्रदेश की सभी 90 विधानसभा सीटों पर सत्याग्रह के माध्यम से विरोध करने की तैयारी है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button