VideoViral

NASA ने शेयर की भंवर वाली आकाशगंगा की अद्भुत तस्वीर, देखकर नज़रें नहीं हटा पा रहे लोग

यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)ने ट्विटर पर गैलेक्सी M51 की एक शानदार तस्वीर शेयर की, जिसे व्हर्लपूल गैलेक्सी (Whirlpool Galaxy) भी कहा जाता है. नासा (NASA) ने कैप्शन में लिखा, “हम गोल-गोल घूमते हैं… व्हर्लपूल गैलेक्सी की घुमावदार भुजाओं, गुलाबी तारा बनाने वाले क्षेत्रों और स्टार समूहों के शानदार नीले तारों से खुद को दूर जाने दें.”

इस “हिप्नोटिक स्पाइरल गैलेक्सी” को हबल के सर्वेक्षण के लिए उन्नत कैमरा के साथ दृश्य प्रकाश में कैद किया गया था. शेयर किए जाने के बाद से, पोस्ट को 10 हजार से ज्यादा लाइक्स और सैकड़ों कमेंट्स मिल चुके हैं.

देखें Photo:

एक यूजर ने लिखा, “काश कोई एआई होता. जो छवियों की व्याख्या कर सकता है और इसे संगीत में बदल सकता है. मुझे यह सुनना अच्छा लगेगा कि यह तस्वीर कैसी लग रही थी. ” दूसरे ने लिखा, “यह वहाँ और सभी सुंदर रोशनी में बहुत सुंदर दिखता है,” तीसरे यूजर ने कहा, “क्या खूबसूरती है, मेरी नजरें नहीं हट सकतीं.”

एक प्रेस नोट के अनुसार, अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि राजसी सर्पिल आकाशगंगा M51 की सुंदर, घुमावदार भुजाएँ वास्तव में तारों और धूल से लदी गैस की लंबी गलियाँ हैं. इसने कहा कि इस तरह के हड़ताली हथियार तथाकथित “भव्य-डिज़ाइन सर्पिल आकाशगंगाओं” की पहचान हैं.

नासा ने कहा, “एम51 में, जिसे व्हर्लपूल आकाशगंगा के रूप में भी जाना जाता है, ये हथियार एक महत्वपूर्ण उद्देश्य की पूर्ति करते हैं: वे स्टार-गठन कारखाने हैं, हाइड्रोजन गैस को संपीड़ित करते हैं और नए सितारों के समूह बनाते हैं.”

इसके अलावा, एजेंसी ने समझाया कि मनोरम छवि में, लाल इन्फ्रारेड प्रकाश के साथ-साथ विशाल सितारा बनाने वाले क्षेत्रों के भीतर हाइड्रोजन का प्रतिनिधित्व करता है. दूसरी ओर, नीले रंग को गर्म, युवा सितारों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है जबकि पीला रंग पुराने सितारों से है. गौरतलब है कि M51 पृथ्वी से 31 मिलियन प्रकाश वर्ष दूर नक्षत्र Canes Venatici में स्थित है.

मध्य प्रदेश : रोपवे में फंसे दर्जनों लोग, खराब मौसम के चलते बीच में ही रुकी केबल कार


 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button