City

रायपुर : कैरियर कॉउंसलिंग और समस्या का होगा समाधान

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

रायपुर(realtimes) छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल रायपुर द्वारा हाईस्कूल, हायर सेकेण्डरी परीक्षाओं के परीक्षा परिणाम घोषित होने के संदर्भ में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मण्डल ने हेल्पलाईन नंबर जारी कर दिया है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल से मिली जानकारी के अनुसार हेल्पलाईन में मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक और कैरियर कॉउंसलर द्वारा परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम के भय से होने वाले तनाव का प्रबंधन एवं आगामी कक्षा में विषयों के चयन के संबंध में परामर्श (कैरियर कॉउंसलिंग)  मनोचिकित्सक व मनोरोग विशेषज्ञ डॉ. स्वाती शर्मा, तरूण कुकरेजा, एन. कुरियन, डॉ0 वर्षा वरवंडकर की उपस्थिति में समस्या समाधान व कैरियर कॉउंसलिंग किया जा रहा है।

हेल्पलाईन का संचालन उप सचिव जे.के. अग्रवाल के मार्गदर्शन में एवं हेल्पलाईन समन्वयक सहायक प्राध्यापक प्रदीप कुमार साहू के नेतृत्व में सहायक प्राध्यापक अलका दानी, प्रीति शुक्ला, राजेन्द्र दुबे, अनिता सौंधी और डॉ. अर्चना वर्मा के सहयोग से किया जा रहा है।

हेल्पलाईन में विद्यार्थी, शिक्षक व अभिभावक 13 मई से 23 मई तक प्रातः 10ः30 से सायं 5ः00 बजे तक हेल्पलाईन में मण्डल के टोल फ्री नम्बर 18002334363 पर अपनी समस्याओं का समाधान व कॉउंसलिंग कर सकते हैं।

14 मई को दसवीं व बारहवीं की रिजल्ट घोषित होते ही हेल्पलाईन में लगातार 356 लोगों की समस्या का समाधान सुगमता से किया गया।

छत्तीसगढ़ राज्य के साथ ही अन्य राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और गुजरात से भी हेल्पलाईन नंबर पर परीक्षा परिणाम के भय से होने वाले तनाव का प्रबंधन के संबंध में परामर्श प्राप्त किया गया।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button