nationalTop News

लंका के बाद ईरान में गहराया संकट! सड़कों पर उतरी जनता

श्रीलंका जिस तरह आर्थिक संकट (Economic Crisis) से झूझ रहा हैं यह सभी को मालूम है। यहां तक कि महंगाई (Economic Crisis) को लेकर लोग सड़कों पर उतरकर आगजनी तक कर रहे हैं।अब ऐसा ही नजारा ईरान में देखने को मिल रहा है।
बता दें कि यहां खाद्य पदार्थों (foodstuffs) की कीमतों में तेज वृद्धि के खिलाफ पूरे ईरान में विरोध प्रदर्शन के बीच ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने तेरहान में एक सुपरमार्केट का दौरा किया! (AFP)खाद्य पदार्थों की कीमतों में तेज वृद्धि के खिलाफ पूरे ईरान में विरोध प्रदर्शन के बीच ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने तेरहान में एक सुपरमार्केट का दौरा किया। राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सरकार ने खाद्य तेल और डेयरी उत्पादों जैसे बुनियादी सामानों की कीमतें भी बढ़ा दी हैं।

सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, ईरान के उत्तरी शहर रश्त, मध्य शहर फरसान और उत्तरपूर्वी शहर नेशाबुर में विरोध प्रदर्शन हुए। रॉयटर्स ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें प्रदर्शनकारी ‘रायसी, कुछ शर्म करो, देश से बाहर जाओ!’ नारे लगा रहे हैं। ईरान के कई शहरों में खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों को लेकर शनिवार को भी विरोध प्रदर्शन जारी रहा, जबकि एक ईरानी सांसद ने स्थानीय मीडिया को बताया कि देश के दक्षिण-पश्चिम में प्रदर्शन के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। पिछले हफ्ते आयातित गेहूं के लिए राज्य सब्सिडी में कटौती के बाद ईरान में विभिन्न प्रकार के आटा-आधारित खाद्य पदार्थों की कीमतों में 300% तक की बढ़ोतरी हो गई है. इसको लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की सरकार ने खाद्य तेल और डेयरी उत्पादों जैसे बुनियादी सामानों की कीमतें भी बढ़ा दी हैं।सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो के अनुसार, ईरान के उत्तरी शहर रश्त, मध्य शहर फरसान और उत्तरपूर्वी शहर नेशाबुर में विरोध प्रदर्शन हुए. रॉयटर्स ने एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें प्रदर्शनकारी ‘रायसी, कुछ शर्म करो, देश से बाहर जाओ!’ नारे लगा रहे हैं. हालांकि, रॉयटर्स ने स्वतंत्र रूप से इस वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं की है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button