City

राज्योत्सव में दिखेगी नवा छत्तीसगढ़ की झलक

एक नवंबर को छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस

रायपुर(realtimes) छत्तीसगढ के 20वें राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में एक नवम्बर से तीन नवम्बर तक आयोजित राज्योत्सव में नवा छत्तीसगढ़ की झलक दिखाई देगी। प्रतिदिन राज्य के विभिन्न अंचलों के पारंपरिक लोकनृत्यों की छटा के साथ ही पारंपरिक लोक गाथाओं की भी प्रस्तुति होगी। छत्तीसगढ़ राज्योत्सव के तीनों दिन लोकमंच का कार्यक्रम आयोजित होगा। यहां राज्य शासन द्वारा चलाई जा रही विभिन्न शासकीय योजनाओं, नवाचारों, छत्तीसगढ़ी कला, संस्कृति, पर्यटन सहित व्यवसायिक उन्नति और विकास का चित्रात्मक और सजीव प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही राज्य स्तरीय सम्मान प्रदान किए जाएंगे।

राज्योत्सव में कृषि विभाग का पृथक स्टॉल लगाया जा रहा है, जिसमें राज्य की महत्वाकांक्षी योजना ‘नरवा गरवा घुरवा बारी‘ का प्रदर्शन किया जाएगा। इसमें मछली पालन, पशुपालन एवं उद्यानिकी विभाग के समन्वय से छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले पशु, पौधे सहित तालाबों एवं नदियों में पाई जाने वाली विभिन्न प्रकार की मछलियों का एक्वेरियम के माध्यम से प्राकृतिक और जीवंत प्रदर्शन किया जाएगा। छत्तीसगढ़ अपने प्राकृतिक कोसा के लिए भी प्रसिद्ध है। रेशम विभाग द्वारा डाबा कोसा और बस्तर के रैली कोसा कोकून से कोसा धागा निर्माण प्रक्रिया को भी दिखाया जाएगा। राज्य शासन द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गए नवाचारों को शिक्षा विभाग द्वारा मॉडल और जीवंत प्रदर्शन के माध्यम से बताया जाएगा ।

राज्योत्सव का आयोजन लगभग 13 एकड़ क्षेत्र में किया जा रहा है। यहां 19 शासकीय विभागों की योजनाओं और गतिविधियों से संबंधित स्टॉल लगाए गये हैं। इनमें पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, नगरीय प्रशासन एवं विकास, जनसम्पर्क, खनिज, श्रम, संस्कृति तथा पर्यटन, जल संसाधन, वन, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आवास एवं पर्यावरण,लोक निर्माण, ऊर्जा, कृषि, आदिम जाति, अनुसूचित जाति तथा पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विभाग, महिला तथा बाल विकास, खेल एवं युवा कल्याण, खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण, समाज कल्याण तथा शिक्षा विभाग शामिल हैं। इसके साथ ही फूड कोर्ट में 26 स्टॉल होंगे जिसमें गढ़कलेवा के छत्तीसगढ़ी व्यंजनों के साथ अन्य व्यंजनों का स्वाद लिया जा सकेगा। व्यवसायिक पेवेलियन में विभिन्न उद्योगों से संबंधित 52 स्टॉल के साथ उद्योग विभाग से लाभान्वित कुटीर और लघु उद्यमियों की सामग्रियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा। लोगों की जानकारी और प्रदर्शन के लिए पब्लिक सेक्टर यूनिट एन.टी.पी.सी, जेएसपीएल, बाल्को, एनएमडीसी, बीएसपी, सीएसआईडीसी, बार्क के स्टॉल लगेंगे। राज्योत्सव के दौरान होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए विशाल स्टेज बनाया गया है। यहां छत्तीसगढ़ के कलाकारों द्वारा विभिन्न कलाओं की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। इस वर्ष राज्योत्सव में छत्तीसगढ़ राज्य के ही कलाकारों को प्रस्तुति के लिए आमंत्रित किया गया है। राज्योत्सव में सुरक्षा और परिवहन की पुख्ता व्यवस्था के लिए पुलिस प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किये हैं। इसके साथ ही स्वास्थ्य केन्द्र, अग्निशमन केन्द्र, पुलिस सहायता केन्द्र और मीडिया सेंटर की भी व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button