business

American Pledge : भारतीय-अमेरिकी ने वैश्विक बाजारों के सहायक वाणिज्य मंत्री के रूप में शपथ ली

वाशिगटन: भारतीय-अमेरिकी अरुण वेंकटरमन ने वैश्विक बाजारों के लिए सहायक वाणिज्य मंत्री और अंतरराष्ट्रीय व्यापार प्रशासन के लिए अमेरिकी एवं विदेशी वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में शपथ ली। वेंकटरमन अब अमेरिका और विदेशों में पदस्थ 1,400 से अधिक कर्मचारियों की टीम का नेतृत्व करेंगे। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, वेंकटरमन को राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडन द्बारा नामित किया गया था और अमेरिकी सीनेट ने सात अप्रैल को उनके नाम पर मोहर लगाई थी, ताकि वह निर्यात को बढ़ावा देने और निवेश को आकर्षित करने के लिए संघीय सरकार के प्रयासों का नेतृत्व कर सकें।

अमेरिका की वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो ने कहा, '' व्यापार कानून और वाणिज्यिक नीति में अरुण की विशेषज्ञता बहुमूल्य साबित होगी, क्योंकि वाणिज्य विभाग अमेरिकी व्यापार तथा कर्मचारियों को आर्थिक तंगी से उबरने में मदद करता है, जो कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण प्रभावित हुई है।

रायमोंडो ने कहा, '' उनके अनुभव और नेतृत्व में अमेरिकी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र को एक दिशा मिली और व्यापारिक चुनौतियों से पार पाने में भी मदद मिली, जिससे उन्हें सरकार के भीतर तथा बाहर दोनों जगह तथा उस दल में भी सम्मान मिला है..जिसका अब वह नेतृत्व करेंगे।

भारतीय अमेरिकी अरुण को अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर कंपनियों, अंतरराष्ट्रीय संगठनों और अमेरिकी सरकार के सलाहकार के रूप में काम करने का 20 से अधिक वर्षों का अनुभव है। वह वाणिज्य मंत्री के परामर्शदाता के रूप में, व्यापार तथा अन्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मामलों के विभाग के सलाहकार के रूप में भी सेवाएं दे चुके हैं। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन में वह आईटीए के नीति निदेशक के रूप में भी काम कर चुके हैं।

अरुण ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, '' व्यापार के क्षेत्र में काम करते हुए 2० से अधिक वर्षों में, मैं प्रत्यक्ष रूप से उस मूल्य का साक्षी बना, जिसका अमेरिकी कंपनियां तथा कर्मचारी दुनिया के हर कोने में प्रतिनिधित्व करते हैं। दुनिया इसलिए अमेरिका का रुख करती है क्योंकि हमारे पास उत्पाद, सेवाएं और अभिनव समाधान प्रदान करने के लिए विशेषज्ञता, अनुभव तथा उद्यमशीलता की भावना है, जिससे एक बड़ा बदलाव आ सकता है। मैं राष्ट्रपति जो बाइडन, वाणिज्य मंत्री जीना रायमोंडो और अमेरिका सीनेट का मुझे इस पद के वास्ते चुनने के लिए आभार व्यक्त करता हूं।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button