nationalTop News

यह तस्वीर बताएगी आपका दिमाग, आपको पहले क्या दिखा ?

Optical Illusion Viral Photo

इंटरनेट पर आये दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है कभी बचपन का प्यार तो कभी कच्चा बादाम गाने का विडियो. ऐसे में आजकल एक और चीज बहुत वायरल हो रही है वो है ऑप्टिकल इल्यूजन (Optical Illusion) अब ज्यादातर लोग ये सोचेंगे कि ये क्या होता है. तो चलिए बताते हैं….

आप बाएं दिमाग (Left Brain) वाले हैं या दाएं दिमाग (Right Brain) वाले 
आपको ऊपर जो तस्वीर दिख रही है उसे ध्यान से देखिये और बताइए आपको सबसे पहले इस तस्वीर में क्या दिखाई दिया लेख के अंत में बाद में जाना पहले फोटो को ध्यान से देखें और जो चीज आप ने पहले देखी उसको अपने मन में सेट कर लें. क्योंकि ये फोटो आपको ये बताएगी कि आप बाएं दिमाग (Left Minded) वाले हैं या दाएं दिमाग (Right Minded) वाले. इस तस्वीर के धोखे से तो हैरी पॉटर के लेखक जेके राउलिंग भी नहीं बच पाए. उन्होंने इस तस्वीर को अपने फैन्स और फॉलोअर्स के साथ ट्विटर पर शेयर किया और यह भी बताया कि उन्होंने वास्तव में पहले क्या देखा.

 

क्या है ये ऑप्टिकल इल्यूजन ? 
आपको बता दें कि ऑप्टिकल इल्यूजन का इतिहास बहुत पुराना है अगर आप ने महाभारत देखी है तो पांडवों द्वारा जो माया महल बनाया गया था वो ऑप्टिकल इल्यूशन ही तो था. इसमें रंग, छाया और प्रकाश, गहराई, दूरी और ऐंगल की वजह से हमारी आंखों को धोखा हो जाता है. जो हमारे दिमाग को भ्रमित करता है. जिसमें हमारा दिमाग कंफ्यूज हो जाता है और कोई और ही तस्वीर देखने लगता है.

आपको इस तस्वीर में क्या दिखाई दिया? 
यह तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद लोगों का दिमाग काफी भ्रमित हो गया. क्योंकि इस तस्वीर के ऊपर लिखा हुआ था कि अगर आप दाएं दिमाग वाले हैं, तो आपको एक मछली दिखाई देगी. और अगर बाएं दिमाग वाले हैं तो आपको जलपरी. हालांकि लोगों को इस तस्वीर में ना तो मछली दिखी और न ही जलपरी बल्कि लोगों को बस इस तस्वीर में गधा दिखाई दिया.

तो वहीँ एक यूजर ने तो इससे मिलती जुलती तस्वीर को साझा करते हुए इसे एक सील बताया. वहीं, यूजर्स कुछ ने तो मजाकिया अंदाज में अपना पालतू जानवर बोला. आपको बता दें कि हैरी पॉटर के राइटर जेके राउलिंग ने भी इस तस्वीर को शेयर करते हुए अपने कैप्शन में लिखा था, ‘यह एक गधा है, शायद.’ तो अब आप बताइए आपको क्या दिखा ?

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button