national

रंजन गोगोई ने केंद्र को लिखी चिट्ठी, भारत के अगले CJI बनाने एसए बोबडे की सिफारिश

नयी दिल्ली(realtimes) सुप्रीम कोर्ट के नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) रंजन गोगोई ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर उनके बाद जस्टिस एसए बोबडे को देश का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने का सिफारिश की है।

सीजेआई गोगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं, इस लिए उन्होंने केंद्र को पत्र लिखकर जस्टिस एसए बोबडे को देश का अगला मुख्य न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है।

24 अप्रैल, 1956 को नागपुर में जन्मे बोबडे सुप्रीम कोर्ट के जज हैं और साथ ही वो महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, मुंबई और महाराष्ट्र नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, नागपुर के चांसलर भी हैं। उनके पिता का नाम अरविंद श्रीनिवास बोबडे है।

शरद अरविंद ने नागपुर विश्वविद्यालय से बीए और एलएलबी डिग्री ली है। शरद अरविंद बोबडे अपर न्यायाधीश के रूप में 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाई कोर्ट की खंडपीठ का हिस्सा बने।

16 अक्टूबर 2012 को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। 12 अप्रैल 2013 को भारत के सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत किया गया।  जस्टिस बोबडे का कार्यकाल 23 अप्रैल, 2021 में खत्म होने जा रहा है। बोबड़े का सुप्रीम कोर्ट में आठ साल का कार्यकाल है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button