City

रायपुर के 5 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र को मिला NQAS प्रमाण पत्र

रायपुर(realtimes) भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा रायपुर के 5 सरकारी अस्पताल को अपनी सेवाओं में बेहतर गुणवता बरतने के लिए राष्ट्रीय गुणवता आश्वासन मानक (NQAS)प्रमाण पत्र प्रदान किया है। सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए गुणवत्ता प्रमाणन कार्यक्रम अच्छा प्रदर्शन करने वाली सुविधाओं को पहचानने के साथ-साथ समुदाय में सार्वजनिक अस्पतालों की विश्वसनीयता में सुधार लाने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। निर्धारित मानदंडों को पूरा करने पर राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है तथा वित्तीय प्रोत्साहन भी प्रदान किया जाता है।

भारत सरकार के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के प्रबंध निदेशक, विकास शील ने पत्र के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य को बधाई दी है। जिन अस्पतालों को प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है उसमें रायपुर के हमर अस्पताल राजातालाब, हमर अस्पताल भनपूरी, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चंगोराभाठा, शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हीरापुर तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उरला शामिल है।

उल्लेखनीय है कि दिसम्बर से फरवरी महीनेें के बीच देश के अलग-अलग राज्य के मुल्यांकनकर्ताओं के द्वारा इन संस्थान का मुल्यांकन किया गया था। मुल्यांकन में सेवा की उपलब्धता, मरीजों के अधिकार, संस्था का रख रखाव, सहयोगी सेवाएँ की उपलब्धता, क्लीनिकल सेवा, संक्रमणरोधक प्रक्रिया, गुणवत्ता प्रबंधन और परिणाम पर किया गया था।

सी.एम.एच.ओ डॉ मीरा बघेल ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वाथ्य मिशन के द्वारा संचालित स्वास्थ्य केंद्रों को राष्ट्रीय गुणवता  आश्वासन  मानक सर्टिफिकेट मिलना रायपुर के लिए गर्व की बात है। उन्होंने बताया कि सभी संचालित केंद्रों में शहर के नागरिक को निशुल्क सेवा प्रदान की जाती है। इन केन्द्रों पर प्रतिदिन टीकाकरण, गर्भवती महिलाओं की जांच, नेत्र जाँच, दन्त चिकित्सा, प्रसव सेवाएँ, आकस्मिक सेवा,  किशोर स्वास्थ्य, परिवार नियोजन, मानसिक स्वास्थ्य, गैर संचारी रोगों का ईलाज, संचारी रोगों की रोकथाम की सुविधा दी जाती है। शहरी प्राथमिक स्वास्थय केंद्र में करीब 60 प्रकार की खून की जांच, कोविड जाँच व् टीकाकरण, 121 तरह की निशुल्क दवा दी जा रही है। हमर अस्पताल राजातालाब में गर्भवती महिलाओं को सोनोग्राफी की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button