VideoViral

गणतंत्र दिवस परेड में दिखे पाक को छक्के छुड़ा देने वाले टैंक, ये टैंक 1971 के हीरो हैं

कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की तीसरी लहर के बीच देश में आज यानी 26 जनवरी को 73वां गणतंत्र दिवस (73rd Republic Day) मनाया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की मौजूदगी में राजपथ पर आयोजित गणतंत्र दिवस परेड में भारत की सैन्य ताकत के साथ-साथ सांस्कृतिक विरासत की झलक भी दिखी. परेड के दौरान राजपथ पर (Republic Day Parade) सेंचुरियन टैंक, पीटी-76 टैंक, 75/24 पैक हॉवित्जर और ओटी-62 टोपाज बख्तरबंद वाहन देखने को मिले. ये टैंक 1971 के हीरो रहे हैं. 1971 में (1971 War) पाकिस्तान (Pakistan) को हराने में इन टैंकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. पाकिस्तान के हार के साथ ही बांग्लादेश का निर्माण हुआ था. सोशल मीडिया पर लोग इस टैंक की चर्चा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें

इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर एएनआई ने पोस्ट किया है. लोग इन तस्वीरों पर कमेंट्स कर रहे हैं. वर्ष 1971 के युद्ध में गरीबपुर की लड़ाई एक और उदाहरण है जहां केवल 14 पीटी-76 टैंकों के साथ भारतीय सेना की पैदल सेना बटालियन पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की एक बड़ी ब्रिगेड को भारी नुकसान पहुंचाने में सफल रही थी. गरीबपुर की लड़ाई के दौरान, कई पाकिस्तानी एम24 चाफी टैंक नष्ट कर दिए गए थे.

वैसे देखा जाए तो गणतंत्र दिवस के मौके पर लोग भारत के इतिहास के बारे में जानते हैं. इस दिन राजपथ पर हमें अपने देश का गौरव देखने को मिलता है.

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button