business

Bitcoin क्रैश के रूप में वैश्विक क्रिप्टो बाजार को 1 ट्रिलियन का नुकसान हुआ

बिटकॉइन, अन्य डिजिटल क्रिप्टोकरेंसी के साथ, शनिवार को अपने निम्नतम स्तर पर क्रैश हो गया और जारी मंदी ने वैश्विक क्रिप्टो बाजार मूल्य से 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है। बिटकॉइन प्रति कॉयन 35,000 पर मंडरा रहा था और बाजार मूल्य के हिसाब से सबसे बड़ी डिजिटल संपत्ति नवंबर 2021 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद से 40 प्रतिशत से अधिक खो गई है।

नवंबर में बिटकॉइन ने लगभग 69,000 डॉलर का सर्वकालिक उच्च हिट मारा। क्रिप्टोकरेंसी क्रैश तब हुई जब यूएस फेडरल रिजर्व ने मार्च में ब्याज दरों को बढ़ाने और बाजार से प्रोत्साहन वापस लेने की संभावना बढ़ाई। अन्य डिजिटल मुद्राएं, एथेरियम, फाइनेंस कॉइन और कार्डानो में भी  इसी तरह की मंदी देखी गई। सोलाना, डॉगकोइन और शीबा इनु में भी भारी गिरावट देखी गई।

ओंडा के वरिष्ठ बाजार विश्लेषक एडवर्ड मोया ने एक नोट में कहा, बिटकॉइन 36,000 डॉलर से नीचे गिर गया है- एक स्तर जिसके नीचे ‘30,000 डॉलर के स्तर तक बहुत अधिक समर्थन नहीं है।’ नवंबर के बाद से बिटकॉइन की गिरावट ने इसके बाजार मूल्य में 600 बिलियन डॉलर से अधिक का सफाया कर दिया है। बिटकॉइन जैसी क्रिप्टो संपत्तियां एक अस्पष्ट परिसंपत्ति वर्ग से कुछ उपयोगकर्ताओं के साथ डिजिटल परिसंपत्ति क्रांति के एक अभिन्न अंग के रूप में परिपक्व हो गई हैं, जिससे वित्तीय स्थिरता की चिंता बढ़ गई है।

आईएमएफ के शोध के अनुसार, उनकी अपेक्षाकृत उच्च अस्थिरता और मूल्यांकन को देखते हुए, क्रिप्टोकरेंसी का सह-आंदोलन जल्द ही वित्तीय स्थिरता के लिए जोखिम पैदा कर सकता है, विशेष रूप से व्यापक क्रिप्टो अपनाने वाले देशों में। इस प्रकार, राष्ट्रीय विनियमन और पर्यवेक्षण का मार्गदर्शन करने और क्रिप्टो पारिस्थितिकी तंत्र से उत्पन्न वित्तीय स्थिरता जोखिमों को कम करने के लिए एक व्यापक, समन्वित वैश्विक नियामक ढांचे को अपनाने का समय आ गया है। उच्च अस्थिरता के बावजूद, खुदरा और संस्थागत निवेशकों के बीच समान रूप से बढ़ती लोकप्रियता के कारण, इन उपन्यास संपत्तियों का बाजार मूल्य 2017 में 620 बिलियन डॉलर से बढ़कर नवंबर में लगभग 3 ट्रिलियन डॉलर हो गया।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button