State

औद्योगिक क्षेत्र में बिजली चोरी रोकने की कवायद, लगेंगे नए तरह के ट्रांसफार्मर

रायपुर(realtimes) राज्य में सबसे ज्यादा बिजली चाेरी अगर कहीं हाेती है ताे वह उद्याेगाें में हाेती है, ऐसा माना जाता है। राजधानी रायपुर के औद्योगिक क्षेत्रों के साथ ही प्रदेश के हर औद्योगिक क्षेत्र में बिजली चोरी के रास्ते बंद करने की योजना छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर कंपनी ने तैयार की है। इसके लिए अलग तरह के ट्रांसफार्मरों की खरीदी की जा रही है। इस समय जिन ट्रांसफार्मरों का उपयोग होता है, उसमें बिजली चोरी बहुत आसान है, क्योंकि कनेक्शन खुला रहता है, लेकिन नए ट्रांसफार्मर में कनेक्शन की लाइन खुली नहीं रहेगी। ऐसे में इसमें हुकिंग संभव नहीं होगी।

पॉवर कंपनी उद्योगों को जो कनेक्शन देती है, वह कनेक्शन सीधे ट्रांसफार्मर से दिए जाते हैं। 50 केवी से ज्यादा क्षमता वाले उद्योगों को अलग ट्रांसफार्मर से ही कनेक्शन दिया जाता है। इसका खर्च भी उद्योग को उठाना पड़ता है। अब तक जो ट्रांसफार्मर उपयोग में लाए जा रहे हैं, उसमें बुशिंग बाॅक्स से एलटी करके जो कनेक्शन दिया जाता है, उसमें कनेक्शन की लाइन बुशिंग बाॅक्स के अंदर नहीं रहती है। ऐसा होने से आसानी से कोई भी कनेक्शन की लाइन से छेड़छाड़ करके सीधे हुकिंग करके बिजली चोरी कर सकता है। ऐसा होता भी है। आमतौर पर एक बार किसी उद्योग को कनेक्शन देने के बाद वहां पर जांच नहीं होती है। एक-एक उद्योग बड़ेे इलाके में फैला रहता है। इसमें जहां ट्रांसफार्मर होता है, वहां कोई भी पॉवर कंपनी का अधिकारी जाकर जांच नहीं करता। ऐसे में बिजली चोरी की संभावना हमेशा रहती है। कहीं से शिकायत आने पर ही जांच करके चोरी का मामला पकड़ा जाता है।

उरला और सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में में लगेंगे दो हजार
रायपुर के उरला और सिलतरा औद्योगिक क्षेत्र में करीब दो हजार कनेक्शन हैं। यहां पर नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इसके अलावा प्रदेश के हर उद्योग क्षेत्र में नए ट्रांसफार्मर ही लगेंगे। भिलाई, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, रायगढ़ के साथ जहां भी छोटे-बड़े उद्योग हैं, वहां पर बिजली चोरी के रास्ते बंद करने नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इसके बाद जो बड़े व्यावसायिक संस्थान, शापिंग मॉल हैं, उनमें भी यही ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE