national

5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान

10 फरवरी से वोटिंग, 10 मार्च को काउंटिंग

नई दिल्ली. पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोव और मणिपुर में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है।

चुनाव आयोग ने साफ किया है 10 फरवरी से वोटिंग शुरू होगी जबकि वोटों कि गिनती 10 मार्च को होगी।

– उत्तर प्रदेश में सात चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण वोटिंग वोटिंग 10 फरवरी को होगी। जबकि अंतिम चरण की 7 वोटिंग मार्च को होगी। वहीं वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

– पंजाब में इस बार एक चरण में ही चुनाव होंगे। पंजाब में 14 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। जबकि वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

– उत्तराखंड में भी एक चरण में ही वोटिंग होगी। उत्तराखंड में 14 फरवरी को वोटिंग होगी। जबकि अन्य राज्यों के साथ उत्तराखंड में भी 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।

– मणिपुर में इस बार दो चरणों में ही वोटिंग होगी। पहले चरण की वोटिंग 27 फरवरी को होगी जबकि जबकि दूसरे चरण के लिये 3 मार्च को वोट डाले जाएंगे। सभी राज्यों के साथ मणिपुर के लिए भी 10 मार्च को मतगणना होगी।

– गोवा में एक चरण में ही वोटिंग होगी। गोवा में 14 फरवरी को वोटिंग होगी। जबकि अन्य राज्यों के साथ यहां भी 10 मार्च को वोटों की गिनती होगी।

आपको बता दें कि साल 2017 में उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर सहित इन पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा चार जनवरी को हुई थी।

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल मई 2022 में समाप्त हो रहा है, जबकि अन्य चार राज्यों की विधानसभाओं का समय मार्च 2022 में अलग-अलग तिथियों पर समाप्त हो रहा है। जिन राज्‍यों में विधानसभा चुनाव होना है वहां पर केवल पंजाब में ही कांग्रेस की सरकार है। अन्‍य जगहों पर बीजेपी की सरकार है।

दरअसल देशभर में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण की तीसरी लहर चल रही है। ऐसे में चुनाव आयोग के लिए उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, उत्‍तराखंड, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं हैं। हालांकि, विधानसभा चुनावों को लेकर पहले से ही राजनीतिक दलों और चुनाव आयोग ने कमर कस ली है। चुनाव आयोग पहले ही साफ कर चुका है कि पांचों राज्‍यों में चुनाव कोरोना गाइडलाइन को मद्देनरज रखते हुए कराए जाएंगे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button