national

15 से 18 साल के बच्चों के लिए 1 जनवरी से शुरु होगा रजिस्ट्रेशन, जानिए क्या है प्रोसेस

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को देखते हुए केंद्र सरकार ने 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए वैक्सीन लगवाने  की इजाजत दे दी है। बता दें कि यह टीकाकरण 3 जनवरी से शुरु होना है। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ.आरएस शर्मा ने बताया कि 1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। अभी बच्चों को वहां कोवैक्सीन का ही ऑप्शन दिखेगा। उन्होंने बताया कि स्टूडेंट आईडी कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इसके अलावा माता-पिता के फोन नंबर से रजिस्ट्रेशन हो जाएगा। एक नंबर पर एक ही परिवार के 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है। उन्होंने बताया कि बच्चे अपने नजदीकी केंद्र में जाकर ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकते हैं। 


आर एस शर्मा ने कहा कि जब आप वैक्सीन के लिए रजिस्टर करेंगे तो आपके को-मोबिलिटी है या नहीं इस बारे में पूछा जाएगा। अगर आप हां कहते हैं तो आपको वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्टर्ड डॉक्टर से मिला को-मोबिलिटी सर्टिफिकेट दिखाना होगा और उसके बाद आपको वैक्सीन लग जाएगी।

बता दें कि, भारत बायोटेक ने इसी साल जून-जुलाई में 2 से 18 साल के बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल किया था। ट्रायल में वैक्सीन असरदार साबित हुई थी। कोवैक्सीन के अलावा सरकार ने जायडस कैडिला की जायकोव-डी को भी मंजूरी दे दी है। जायकोव-डी 12 साल से ऊपर के लोगों के लिए है। हालांकि, देश में अभी तक जायकोव-डी लगनी शुरू नहीं हुई है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button