Sports

India Vs New Zealand: भारत ने दिया न्यूजीलैंड को 540 रन का लक्ष्य और पहला झटका

मुंबई: भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 540 रन का असंभव लक्ष्य रखने के बाद दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत की तरफ मजबूत कदम बढ़ाये। भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की। भारत ने अपनी पहली पारी में 325 रन बनाये थे जिसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 62 रन पर आउट हो गई थी।


स्पाइडर कैम के नीचे आने के कारण खेल रोकना पड़ा और चायकाल पहले ले लिया गया। तब न्यूजीलैंड ने एक विकेट पर 13 रन बनाये थे और अब वह लक्ष्य से 527 रन पीछे है। ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चाय के विश्राम से ठीक पहले लैथम (छह) को पगबाधा आउट किया। कीवी बल्लेबाज ने डीआरएस लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ ही गया जिससे न्यूजीलैंड का एक ‘रिव्यू’ भी चला गया। इससे पहले भारत ने अपनी दूसरी पारी में आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी की। उसकी तरफ से दूसरी पारी में सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (108 गेंदों पर 62), चेतेश्वर पुजारा (97 गेंदों पर 47), शुभमन गिल (75 गेंदों पर 47), अक्षर पटेल (26 गेंदों पर नाबाद 41) और कप्तान विराट कोहली (84 गेंदों पर 36) ने उपयोगी योगदान दिया।


न्यूजीलैंड की तरफ से पहली पारी में 119 रन देकर सभी 10 विकेट लेने वाले स्पिनर ऐजाज पटेल ने दूसरी पारी में 106 रन देकर चार जबकि रचिन रविंद्र ने 56 रन देकर तीन विकेट लिये। पटेल ने इस तरह से मैच में 225 रन देकर 14 विकेट लिये। यह भारत में किसी भी विदेशी गेंदबाज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।पटेल के 10 विकेट के कारनामे के बावजूद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का आत्मविश्वास डगमगाया हुआ था। भारत की तरफ से 70 ओवर में 25 चौके और 11 छक्के लगे। आलम यह था कि ऋद्धिमान साहा (13) को छोड़कर भारत के प्रत्येक बल्लेबाज ने छक्का जड़ा। अकेले अक्षर पटेल ने अपनी तूफानी पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाये। श्रेयस अय्यर ने आठ गेंदों पर 14 रन की अपनी पारी में दो छक्के जड़े।


भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में केवल 28 ओवर में आउट कर दिया था लेकिन कप्तान कोहली अपने सहित उन बल्लेबाजों को मौका देना चाहते थे जो फॉर्म में नहीं थे और इसलिए उन्होंने कीवी टीम को फॉलोआन नहीं दिया। पुजारा ने इसका कुछ फायदा उठाया। अग्रवाल के साथ पहले विकेट के लिये 107 रन की साझेदारी करके टीम को अच्छी शुरुआत दिलायी। पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने फिर से दर्शनीय अर्धशतकीय पारी खेली।


चोटिल होने के कारण शनिवार को पारी का आगाज नहीं करने वाले गिल और कोहली ने तीसरे विकेट के लिये 82 रन जोड़े। भारतीय कप्तान का विल सोमरविले पर लगाये गये छक्के को छोड़ दिया जाए तो वह अपनी पारी के दौरान सहज नहीं दिखे। उन्होंने रंिवद्र की गेंद अपने विकेटों पर खेली। पुजारा ने हालांकि अपने रक्षात्मक अंदाज के विपरीत दो बार फ्लाइट लेती गेंद पर आगे बढक़र मिडविकेट क्षेत्र में चौके लगाये। पहली पारी में वह इसी तरह की गेंद पर आउट हो गये थे लेकिन दूसरी पारी में वह काफी सहज नजर आ रहे थे।

पहली पारी में 150 रन बनाने वाले अग्रवाल ने भी अच्छी लय जारी रखी और पटेल पर एक्स्ट्रा कवर पर छक्का जड़कर अर्धशतक पूरा किया। अग्रवाल मैच में दूसरा शतक पूरा करने की स्थिति में दिख रहे थे लेकिन पटेल पर एक और छक्का जड़ने के प्रयास में उन्होंने लांग आॅफ पर यंग को कैच थमा दिया। पुजारा के पास अर्धशतक बनाकर दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले आत्मविश्वास जगाने का अच्छा मौका था। उन्हें एक बार डीआरएस का फायदा भी मिला लेकिन पटेल की फुललेंथ गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकिर स्लिप में रोस टेलर के सुरक्षित हाथों में चली गयी और वह अर्धशतक पूरा नहीं कर पाये।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button