business

बैंककर्मियों ने निजीकरण के खिलाफ 16-17 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल का किया आवाहृन

लखनऊ : केंद्र सरकार पर बैंको के निजीकरण करने के प्रयास का आरोप लगाते हुये यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स ने 16 और 17 दिसंबर को देशव्यापी हड़ताल का आवाहृन किया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंककर्मियों ने शनिवार को सेन्ट्रल बैंक, हजरतगंज शाखा के सामने निजीकरण के विरोध में प्रदर्शन किया। फोरम ने 16 व 17 दिस. को देशव्यापी बैंक हड़ताल का आवाह्न किया है। प्रदर्शन में शामिल आल इण्डिया बैंक आफीसर्स कन्फेडरेशन (ऑयबाक) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन कुमार ने कहा ‘‘केंद्र सरकार बैंको को पूॅजीपतियों के हाथों में सौपने का प्रयास कर रही है लेकिन बैंककर्मियों के विरोध के चलते वह सफल नहीं हो पाई है।’’      


उन्होंने दावा किया कि अटल पेन्शन योजना, नोटबन्दी, मनरेगा, आधार कार्ड, किसान क्रेडिट कार्ड, बीमा आदि योजनाएं केवल राष्ट्रीयकृत बैंको के बैंककर्मियों की दक्षता की वजह से सफल हो पाई है। एनसीबीई के महामंत्री अखिलेश मोहन ने कहा ‘‘ ग्रामीण क्षेत्रों में कृषि ऋण, छोटे और मध्यम श्रेणी के उद्योगों को दिये जाने वाले ऋणों सहसा व्यापक रुकावट आयेंगी। इसके साथ ही बैंककर्मियों की संख्या घटेगी जिससे बेरोजगारी बढ़ेगी। और देश की आर्थिक सुदृढ़ता पर व्यापक प्रभाव पडेगा।’’      


सौरभ श्रीवास्तव, प्रदेश महामंत्री, ऑयबाक ने प्रदर्शन में केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुये कहा ‘‘सरकार देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के नाम पर एकबार फिर अपने कुत्सित प्रयासों में जुट गई है, लेकिन बैंककर्मी पूरी तरह से सजग है, इसके लिये हम हर संघर्ष के लिये तैयार हैं।’’ वाई.के.अरोडा, फोरम प्रदेश संयोजक ने कहा ‘‘ बैंक अधिकारी एवं कर्मचारी अपने संगठन यूएफबीयू के बैनर तले बैंको के निजीकरण के विरोध में एकजुट हो चुके है हम सरकार की मनमानी चलने नहीं देंगे। सरकार जनता की गाढ़ी कमाई, पूॅजीपतियों के हितों के लिये, बैंको का निजीकरण करके उन्हें सौंपना चाह रही है। यह जनता के साथ धोखाधड़ी है। 


बैंककर्मी इसे सफल नहीं होने देंगे’’ फोरम के मीडिया प्रभारी अनिल तिवारी ने बताया कि देशव्यापी बैंक हड़ताल के पूर्व सात दिसंबर को पंजाब नेशनल बैंक, हलवासिया मार्केट शाखा, हजरतगंज एवं आठ दिसंबर को टीएन बाजपेई प्रतिमा, सरोजिनी नायडू पार्क, हजरतगंज के समक्ष प्रदर्शन तथा बैंक हड़ताल के पहले दिन 16 दिसंबर को भारतीय स्टेट बैंक, मुख्य शाखा एवं दूसरे दिन 17 दिस. को इंडियन बैंक (पूर्व इलाहाबाद बैंक), हजरतगंज शाखा के समक्ष सभा एवं प्रदर्शन आयोजित किया गया है। 

 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें
advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button