national

पूर्व छात्रों की क्षमता का लाभ नए छात्रों को मिले : कृषि मंत्री Tomar

ग्वालियर/नई दिल्ली : जीवाजी विश्वविद्यालय, ग्वालियर के पूर्व छात्रों कासम्मेलन आज केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के मुख्य आतिथ्यमें संपन्न हुआ। कार्यक्रम में दिल्ली से वर्चुअल शामिल हुए तोमर ने कहा कि पूर्व छात्रों की यह जवाबदेही है कि उनकी क्षमताओं का लाभ नए छात्रों को मिलना चाहिए।

केंद्रीय मंत्री तोमर ने पूर्व छात्रों से कहा कि वेआज जहां कहीं भी है, वहां से जीवाजी विश्वविद्यालयसहित ग्वालियर की प्रगति के लिए कार्य करते रहें, ताकि ये तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ते रहे। तोमर ने कहा कि इस तरह के आयोजनों से समाज को मजबूती मिलती है। जब व्यक्ति अन्य लोगों से मिलता है तो सहकार की भावना पैदा होती है। सहकार की यही भावना विश्वविद्यालय व शहर तथा समाज को मजबूती प्रदान करेगी। 


तोमर ने कहा कि एक समय था जब ग्वालियर में एकमात्र जीवाजी विश्वविद्यालय ही हुआ करता था लेकिन आज स्थितियां बदली हैं। अब ग्वालियर में शिक्षा, स्वास्थ्य और अधोसंरचना का काफी विस्तार हुआ है। इन स्थितियों में ग्वालियर विश्वविद्यालय ने अपनी अलग पहचान बनाई है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पूर्व छात्र जहां भी रहे, ग्वालियर और विश्वविद्यालय को गौरवान्वित करें।

एल्यूमिनाई एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि हम इस बात पर भी विचार करें कि हम समाज व देश के लिएक्या योगदान दे रहे हैं और आगे क्या कर सकते हैं। हमें विचार करना चाहिए कि हमने सत्य पर कितना अमल किया और स्वयं को पवित्र बनाने में कितना योगदान दिया है। कार्यक्रम में एलुमनाई कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला, पूर्व नगर निगम आयुक्त विनोद शर्मा, प्रशासनिक अधिकारी श्री आर.के. मिश्रा सहित बड़ी संख्या में पूर्व छात्र उपस्थित थे।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button