national

बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए संकल्प के साथ काम कर रही सरकार: CM Gehlot

जयपुर : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार आमजन को बेहतरीन चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए संकल्प के साथ काम कर रही है।

गहलोत आज यहां भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केंद्र में आईपीडी के द्वितीय ब्लॉक के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि करीब 235 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इस कैंसर केयर भवन से चिकित्सालय में 200 अतिरिक्त बैड उपलब्ध हो सकेंगे। इस ब्लॉक में बोनमेरो ट्रांसप्लांट, रोबोटिक सर्जरी, टोमोथैरेपी, सिंटीमेमोग्राफी और इंटरवेशनल रेडियोलॉजी कैथलेब जैसी आधुनिकतम सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अस्पताल की पत्रिका दर्पण का विमोचन भी किया।


गहलोत ने कहा कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा लाभ कमाने के क्षेत्र नहीं हैं। इनका मुख्य उद्देश्य प्राणी मात्र और मानवता की सेवा करना है, लेकिन कई संस्थान इस उद्देश्य को भूलकर लाभ कमाना शुरु कर देते हैं, यह उचित नहीं है। यह सुखद है कि भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय मानव सेवा के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। अस्पताल प्रबंधन के समन्वित एवं सेवाभावी प्रयासों से यहां हर वर्ग के लोगों को कैंसर जैसी जटिल बीमारी का बेहतर उपचार उपलब्ध हो रहा है।


उन्होंने कहा कि राजस्थान में गांव-ढाणी तक मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। वर्ष 1998 में जब हमारी सरकार बनी तब प्रदेश में केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे। हमारी सरकार ने निजी क्षेत्र को अवसर दिए, उसके बाद प्रदेश में कई प्राइवेट मेडिकल कॉलेज स्थापित हुए। राज्य सरकार के प्रयासों से प्रदेश के 30 जिलों में सरकारी मेडिकल कॉलेज स्थापित होने जा रहे हैं। इनका काम तेजी से चल रहा है। साथ ही, मॉडल सीएचसी बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है।


कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। उन्होंने कहा कि भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय के माध्यम से कैंसर रोगियों को प्रदेश में ही विश्वस्तरीय इलाज उपलब्ध हो रहा है। चिकित्सालय द्वारा किए जा रहे विस्तार से रोगियों को और बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE