national

विदेश मंत्री जयशंकर ने की ब्रिटेन की विदेश मंत्री से मुलाकात, रोडमैप 2030 की प्रगति की समीक्षा की

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस के साथ बातचीत की और कहा कि इस मुलाकात से उन्हें रोडमैप 2030 की प्रगति की समीक्षा करने का मौका मिलेगा, जिस पर दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच इस साल मई में आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान सहमति बनी थी।

जयशंकर ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले अपनी उद्घाटन टिप्पणी में कहा कि यह मुलाकात बहुत उपयोगी है क्योंकि यह हमें रोडमैप 2030 पर प्रगति की समीक्षा करने का मौका देती है जिस पर हमारे प्रधानमंत्रियों के बीच सहमति बनी थी।  जयशंकर ने कहा, ‘‘मुङो लगता है कि हमारे क्षेत्र में कई भू-राजनीतिक और राजनीतिक विकास हुए हैं, आपके क्षेत्र के करीब, कुछ हमारी गतिविधियों से संबंधित हैं, कुछ आपके साथ काम कर रहे हैं। और फिर बड़ा मुद्दा यह है कि हम कोविड -19 तथा उसके स्वास्थ्य, राजनीतिक और आर्थिक परिणामों से कैसे निपटते हैं।’’ दोनों विदेश मंत्रियों ने आपसी हित के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की।

यह बैठक आभासी शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किये गये रोडमैप 2030 की समीक्षा करने और व्यापार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, नवाचार, रक्षा, जलवायु, शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्रों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में साङोदारी को और गहरा करने का अवसर होगी। ट्रस अपनी नियुक्ति के कुछ ही दिनों बाद 21 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर श्री जयशंकर से मिली थीं। उन्होंने पूर्व विदेश मंत्री डोमिनिक राब की जगह ली है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE