national

उत्तराखंड में बारिश बंदः फिर से शुरू हुई चारधाम यात्रा, अब तक 54 लोगों की मौत

नई दिल्लीः उत्तराखंड में बारिश के कारण उत्पन्न हुई आपदा से अब तक 54 व्यक्तियों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं बारिश थमने के बाद अब एक बार फिर उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। हरिद्वार और ऋषिकेश से सार्वजनिक एवं निजी वाहनो से श्रद्धालु चारधाम यात्रा के लिए के लिए रवाना हो रहे हैं। वहीं बद्रीनाथ में अभी भी बादल छाए हुए हैं। यहां सड़क मार्ग अभी भी अवरुद्ध हैं। देवस्थानम बोर्ड के मुताबिक केदारनाथ, गंगोत्री और यमनोत्री में यात्रा शुरू कर दी गई है। केदारनाथ के लिए हेलीकॉप्टर सेवा सुचारू हो गई है। गुरुवार को चारों धामों में मौसम ठंडा है, लेकिन बारिश नहीं हो रही है।

बदरीनाथ धाम हेतु राष्ट्रीय राजमार्ग अवरूद्ध होने के कारण बुधवार को यात्रा शुरू नहीं हुई थी। जोशीमठ जिलाधिकारी हिमाशु खुराना एवं उपजिलाधिकारी कुमकुम जोशी ने सड़क मार्ग का निरीक्षण किया। इसके बाद बताया गया कि तीर्थ यात्रियों को जोशीमठ, पीपलकोटी आदि जगहों पर रोका गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग गुरुवार से टंगड़ी, बेनाकुली, लामबगड़, आदि स्थानों में मलवा आने से अवरूद्ध था। हालांकि अब अधिकांश स्थानों से मलबा हटा दिया गया है जिससे ज्यादातर अवरुद्ध मार्ग अब खुल चुके हैं।

उधर बरसात के बाद अल्मोड़ा हाईवे का एक बड़ा हिस्सा पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है। इस हिस्से में क्षतिग्रस्त हाईवे टूटकर नदी में बह गया। पैदल चलने तक का रास्ता नहीं बचा। हल्द्वानी से अल्मोड़ा व अल्मोड़ा से रानीखेत और बागेश्वर जाने वाले कई रास्ते टूट गए हैं कई स्थानों पर मलबा गिर जाने से वाहनों की आवाजाही ठप हुई है। 

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE