businessCity

रीयल एस्टेट में दीपावली पर जमकर बरसेगी लक्ष्मी, बिकेंगे दाे हजार मकान, 500 करोड़ का हाेगा काराेबार

रायपुर(realtimes) नवरात्रि से ही त्याैहारी सीजन का आगाज हाे गया है। इस सीजन में हर सेक्टर में इस बार अच्छा काराेबार हाेने की संभावना है। कोरोना का कहर पूरी तरह से थमा ताे नहीं है, लेकिन अब सारे सेक्टर खुलने के कारण हर सेक्टर में राैनक है। रीयल एस्टेट में इस बार दीपावली पर जमकर लक्ष्मी बरसेगी। इस सेक्टर में पांच सौ करोड़ का काराेबार हाेने की उम्मीद जताई जा रही है।  नवरात्रि से ही मकानों के साथ प्लांटों की बुकिंग प्रारंभ हो गई है। जिन योजनाओं के मकान बने हुए हैं, उनको तत्काल लेकर उनकी रजिस्ट्री भी कराई जा रही है। पिछले साल चार सौ करोड़ का कारोबार हुआ था। तब करीब डेढ़ हजार मकान बिके थे। इस साल दो हजार के आस-पास मकान बिकने की संभावना है।

कोरोनाकाल के कारण पिछले साल हर सेक्टर प्रभावित रहा, इससे रीयल एस्टेट भी अछूता नहीं रहा। रीयस एस्टेट में यूं तो हर माह मकानों की बिक्री होती है, लेकिन ज्यादातर मकानों की बिक्री का काम नवरात्रि से प्रारंभ होता है जो धनतेरस तक चलता है। पिछले साल कोरोना के कारण कारोबार बहुत ज्यादा प्रभावित होने की संभावना थी, लेकिन इस संभावना के विपरीत नवरात्रि से लेकर दीवापली तक जमकर कारोबार हुआ। इसके पीछे का कारण यह रहा कि लोगों को कोरोना के कारण घरों की अहमियत समझ आई। कोरोनाकाल में वर्क फ्राम होम का प्रचलन चला, उसके कारण लोगों को लगा कि अपना घर होना जरूरी है क्योंकि न जाने यह कोरोना कब तक चलेगा।

इतने मकान बिकने की संभावना

रीयल एस्टेट में इस बार पांच सौ करोड़ से ज्यादा का कारोबार होने की संभावना है। जहां तक मकानों का सवाल है तो एक छोटे मकान की कीमत 15 लाख से 40 लाख तक है। ऐसे में औसत 25 लाख का एक मकान माना जाता है। ऐसे में दो हजार के आस-पास मकान बिकने की संभावना है। मकानों के अलावा प्लांटों का कारोबार भी सौ करोड़ के आस-पास होने की उम्मीद जताई जा रही है।

योजनाओं की बाढ़

पिछले साल से रीयल एस्टेट में आए बूम के बाद से ही इस साल के प्रारंभ से ही नई योजनाओं की बाढ़ आ गई है। इस साल तो पिछले साल से ज्यादा नई योजनाएं लांच हुई हैं। पिछले साल जहां 97 योजनाएं लांच हुईं थीं, वहीं इस साल अब तक 110 योजनाएं लांच हो चुकी हैं। दीपावली तक और कई योजनाओं लांच हो जाएंगी। ज्यादातर योजनाएं रायपुर और इसके आस-पास ही लांच हो रही हैं। पुरानी योजनाएं भी रायपुर में ज्यादा हैं।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE