Tech

TIk Toc ने 1 अरब यूजर्स का आंकड़ा पार किया

शार्ट वीडियो बनाने वाले प्लेटफॉर्म टिकटॉक ने दुनिया भर में एक अरब सक्रिय यूजर्स के आंकड़े को पार कर लिया है। बाइटडांस के स्वामित्व वाले वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ने कहा कि जनवरी 2018 तक इसके लगभग 5.5 करोड़ वैश्विक यूजर्स थे। दिसंबर 2018 तक यह संख्या बढ़कर 27.1 करोड़ और दिसंबर 2019 तक 50.7 करोड़ हो गई।

टिकटॉक की सीओओ वैनेसा पप्पस ने कहा, टिकटॉक टीम की ओर से मैं आपको धन्यवाद कहना चाहती हूं। ‘‘आप दुनिया में कहीं भी हों, हम निश्चित रूप से आपके बिना ऐसा नहीं कर सकते।’’ दूसरी तिमाही की तुलना में सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक के ऐप्स के परिवार में 3.51 अरब मासिक यूजर्स थे, जो पहली तिमाही में 3.45 अरब से अधिक है। इस बीच, यूट्यूब के दो अरब से अधिक मासिक सक्रिय यूजर्स हैं, जिन्होंने 2005 में कंपनी के लॉन्च होने के 8 साल बाद 2013 में एक अरब का आंकड़ा पार कर लिया था।

टिकटॉक ने कहा कि उसके सबसे बड़े बाजार अमेरिका, यूरोप, ब्राजील और दक्षिण पूर्व एशिया में हैं, भले ही उसकी मूल कंपनी बाइटडांस का मुख्यालय चीन में है। ऐप ने पिछले साल से व्यक्तिगत वीडियो पर ‘संवेदनशील कंटेंट’ चेतावनियों को नियोजित किया है, लेकिन अपडेट किए गए अलर्ट सर्च परिणामों में उन शब्दों के लिए दिखाई देंगे जिनमें ऐसा कंटेंट शामिल हो सकता है। पिछले साल, भारत सरकार ने कहा कि वह चीनी फर्मों द्वारा विकसित 59 ऐप पर प्रतिबंध लगा रही है, जिसमें बाइटडांस का टिकटॉक भी शामिल था, इस चिंता से कि ये ऐप राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करने वाली गतिविधियों में शामिल है।

अपने मोबाइल पर REAL TIMES का APP डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
COVID-19 LIVE