national

असम NRC की फाइनल लिस्ट में 19 लाख लोगों के नाम नहीं

नई दिल्ली/एजेंसी(realtimes) असम NRC की फाइनल लिस्ट (NRC Final List)जारी हो गई है। गृह मंत्रालय ने फाइनल लिस्ट की सूची जारी की है। असम में सुरक्षा-व्यवस्था के लिए 51 कंपनियां तैनात की गई हैं। NRC की फाइनल लिस्ट में करीब 19 लाख लोगों (No names of 19 lakh people)के नाम नहीं है।

एनआरसी के स्टेट कॉर्डिनेटर प्रतीक हजेला ने बताया कि 3 करोड़ 11 लाख 21 हजार लोगों का एनआरसी की फाइनल लिस्ट में जगह मिली और 19,06,657 लोगों को बाहर कर दिया गया। जो लोग इससे संतुष्ट नहीं है, वे फॉरनर्स ट्रिब्यूनल के आगे अपील दाखिल कर सकते हैं।

असम में फाइनल NRC जारी होने के साथ किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए 12 जिलों में धारा 144 लागू कर दी है। यहां पुलिस को पूरी तरह अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है। असम में राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (NRC) की फाइनल लिस्ट जारी कर दी गई है। लोग nrcassam.nic.in पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।इसके अलावा assam.mygov.in और assam.gov.in पर लोग अपना नाम देख सकते हैं। इस लिस्ट में असम के 41 लाख से ज्यादा लोगों के भाग्य का फैसला होगा कि वे देश के नागरिक हैं या नहीं। फिलहाल इन लोगों का भविष्य अधर में लटका हुआ है। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिनके पास इंटरनेट नहीं है, वे लोग राज्य सरकार द्वारा स्थापित किए गए सेवा केंद्रों में जाकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। वहीं, किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button